फेसबुक के स्वामित्व वाला लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप सुरक्षा की दृष्टि से और दूसरे फीचर्स को ऐड करने के लिए एप्लिकेशन को अपडेट करता रहता है। हर बार जब कोई अपडेट रोल आउट किया जाता है तो नई फीचर्स को चलाने के लिए मिनिमम हार्डवेयर आवश्यकताएं बढ़ जाती हैं। यह पता चला है कि पुराने स्मार्टफोन मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग एप्लिकेशन को चलाना बंद कर देंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक WhatsApp आज से पुराने OS वर्जन पर चलने वाले कुछ Android, iOS और KaiOS डिवाइसेज के लिए सपोर्ट हटा देगा और कुछ स्मार्टफोन्स पर Whatsapp काम नहीं करेगा।

एंड्रॉयड

Android 4.0.4 और पुराने वर्जन पर चलने वाले डिवाइस आज से Whatsapp को सपोर्ट नहीं करेंगे। बता दें कि Icecream Sandwich Update 2011 में जारी किया गया था।

कुछ लोकप्रिय एंड्रॉइड स्मार्टफोन जिन पर व्हाट्सएप काम करना बंद कर देगा, वे हैं सैमसंग गैलेक्सी SII, गैलेक्सी एस 3 मिनी, ऑप्टिमस एल 5 डुअल, ऑप्टिमस एल 4 II डुअल, ऑप्टिमस एफ 7, ऑप्टिमस एफ 5 और कई स्मार्टफोन्स में चलना बंद हो जाएगा।

व्हाट्सएप द्वारा जारी एंड्रॉइड फोन की सूची में सैमसंग, एलजी, जेडटीई, हुवावे, सोनी, अल्काटेल और अन्य सहित कई कंपनियों के स्मार्टफोन शामिल हैं।

आईओएस

व्हाट्सएप आईओएस 10 और नए वर्जन पर चलेगा। IOS 10 से पुराने OS पर चलने वाला कोई भी iPhone 1 नवंबर से काम नहीं करेगा। Apple iPhone 6S, iPhone 6S Plus, Apple iPhone SE (पहली पीढ़ी) अब Whatsapp को सपोर्ट नहीं करेगा।

Related News