दुनिया में मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप में से एक है। पिछले एक साल में व्हाट्सएप ने कई नए अपडेट भी पेश किए हैं, जिससे ऐप पर कई नए और दिलचस्प फीचर भी मिले हैं। आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप WhatsApp से अपने ऑनलाइन पेमेंट में इस्तेमाल होने वाले UPI पिन को बदल सकेंगे।

व्हाट्सएप का पेमेंट फीचर: बता दे की, व्हाट्सएप पर एक खास यूपीआई पेमेंट फीचर काफी समय पहले पेश किया गया था, जिसे 'व्हाट्सएप पे' कहा जाता है। फीचर की मदद से यूजर्स वॉट्सऐप पर एक-दूसरे को पैसे भेज सकेंगे और एक-दूसरे से पैसे ले सकेंगे। व्हाट्सएप चैट पर जिस तरह संदेशों और मीडिया फाइलों का आदान-प्रदान किया जाता है, अब आप 'व्हाट्सएप पे' से पैसे का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पर बदलें यूपीआई पिन: हम आज आपको एक ऐसी सिंपल-सी ट्रिक के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने यूपीआई पेमेंट्स के लिए इस्तेमाल होने वाले यूआईपी पिन को घर बैठे ही व्हाट्सएप पर भी चेंज कर सकते हैं। आप पैसे भेजने के साथ-साथ WhatsApp Pay पर अपने अकाउंट का बैलेंस भी चेक कर सकते हैं और UPI पिन बदल सकते हैं।

इन आसान स्टेप्स को फॉलो करें: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अपने UPI पिन को WhatsApp में बदलने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में WhatsApp ऐप खोलें और ध्यान रखें कि आपका ऐप अपडेट होना चाहिए। एंड्रॉइड फोन यूजर्स को व्हाट्सएप की होम स्क्रीन पर टॉप राइट कॉर्नर पर तीन डॉट्स दिखाई देंगे। उन बिंदुओं पर क्लिक करें, और फिर ड्रॉप-डाउन मेनू के पांचवें विकल्प 'पेमेंट्स' का चयन करें। अगर आप एक फ़ोन उपयोगकर्ता हैं, तो आप इस सेटिंग तक अपने फ़ोन पर WhatsApp की होम स्क्रीन के निचले, दाएँ कोने में विकल्प का चयन कर सकेंगे।

स्क्रीन पर उस बैंक खाते के विकल्प पर क्लिक करें जिसका यूपीआई पिन आप बदलना चाहते हैं। इसके बॉडी पर 'चेंज यूपीआई पिन' के विकल्प पर क्लिक करें, पहले अपना मौजूदा यूपीआई पिन डालें और फिर फीड करें और अपनी पसंद के नए पिन की पुष्टि करें। आप अपने खाते का बैलेंस भी चेक कर सकेंगे, पिन बदल सकेंगे और बिना किसी परेशानी के दोस्तों के साथ पैसे का आदान-प्रदान भी कर सकेंगे।

Related News