जब अपने उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा को लेकर चिंता की बात आती है तो व्हाट्सएप हमेशा सुर्खियों में रहा है। मेटा द्वारा चलाई जा रही मैसेजिंग सेवा पर अक्सर स्कैमर और हैकर्स द्वारा हमला किया जाता है, और यह गलत जानकारी का प्रसार भी करता है। व्हाट्सएप लगातार नापाक गतिविधि को रोकने के लिए सुरक्षा अपडेट और गोपनीयता सेवाएं प्रदान करता है। इंस्टेंट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ताओं को स्कैमर और अन्य संदिग्ध खातों से बचाने के लिए स्पैम डिटेक्शन तकनीक और सुरक्षा उपायों के संयोजन का उपयोग करता है। इंस्टेंट मैसेजिंग सेवा, व्हाट्सएप ने पिछले कुछ महीनों में 2.3 मिलियन से अधिक भारतीय उपयोगकर्ताओं पर प्रतिबंध लगा दिया है।

व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए सुरक्षा उपाय अपनाता है और स्पैम को रोकने के लिए असामान्य व्यवहार में संलग्न खातों पर कार्रवाई करने के लिए स्पैम डिटेक्शन तकनीक को लागू करता है। उदाहरण के लिए- यदि व्हाट्सएप आपको किसी स्पैम या अन्य उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए उत्तरदायी के रूप में पहचानता है, तो यह आपके खाते को प्रतिबंधित कर सकता है।
आपके खाते को व्हाट्सएप पर प्रतिबंधित होने से रोकने के लिए 5 टिप्स हैं:

1. किसी भी मैसेज को फॉरवर्ड करने से पहले एक बार सोचें
व्हाट्सएप ने सभी फ़ॉरवर्डेड मैसेज के लिए एक लेबल स्थापित किया है और उपयोगकर्ताओं को किसी मैसेज को फॉरवर्ड करने से पहले सोचने के लिए फॉरवर्ड करने की संख्या पर प्रतिबंध लगा दिया है। यदि आप किसी मैसेज की सच्चाई नहीं जानते हैं तो आपको इसे फॉरवर्ड नहीं करना चाहिए।



2. ऑटोमेटेड और बल्क मैसेजेस से बचें

unsolicited ऑटोमेटेड मैसेज भेजने वाले खातों की पहचान करने और उन्हें ब्लॉक करने के लिए व्हाट्सएप द्वारा उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया और मशीन लर्निंग तकनीकों को जोड़ा जाता है। इसलिए सावधान रहें कि व्हाट्सएप का इस्तेमाल बल्क मैसेजिंग, ऑटो-मैसेजिंग या ऑटो-डायलिंग के लिए न करें।

3. जानकार कॉन्टैक्ट्स के साथ ही बात करें
केवल उन लोगों को मैसेज भेजें जिन्होंने आपसे पहले संपर्क किया है या आपसे व्हाट्सएप पर संपर्क करने का रिक्वेस्ट किया है।



4. सीमाओं का सम्मान करें
किसी को व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ने से पहले अनुमति मांगें और अगर वे खुद को ग्रुप से हटा दें तो उनकी सीमाओं का सम्मान करें और जब तक वे ऐसा न कहें तब तक उन्हें वापस न जोड़ें।

5. WhatsApp की सेवाओं की शर्तों का उल्लंघन न करें

WhatsApp सेवा की शर्तें किसी भी प्रकार के व्यवहार को प्रतिबंधित करती हैं जो अवैध, मानहानिकारक, डराने-धमकाने, उत्पीड़न करने या झूठ प्रकाशित करने की श्रेणियों में आते हैं।

Related News