व्हाट्सएप मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर बड़े ग्रुप बनाने और उनसे जुड़ने की क्षमता बढ़ा रहा है। इसका मतलब है कि अब आप एक व्हाट्सएप ग्रुप में 512 पार्टिसिपेंट्स को जोड़ सकते हैं। अभी तक यह फीचर केवल एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर बीटा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध था।

यह सुविधा आज अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए जारी की गई है और यदि आपने अभी तक यह सुविधा प्राप्त नहीं की है, तो संभवतः आपको यह अगले 24 घंटों के भीतर मिल जाएगी। यह सत्यापित करने के लिए कि आपको नई सुविधा प्राप्त हुई है या नहीं, आप एक ग्रुप बनाने का प्रयास कर सकते हैं और जांच सकते हैं कि आप स्क्रीन के शीर्ष पर कितने प्रतिभागियों को जोड़ सकते हैं।

यह एकमात्र ग्रुप फीचर नहीं है जो इस साल व्हाट्सएप यूजर्स को मिलेगा। कंपनी कम्युनिटीज फीचर को भी रोल आउट करने की तैयारी कर रही है जो पिछले कुछ समय से डेवलपिंग जोन में है। व्हाट्सएप ने पहले ही खुलासा कर दिया है कि फीचर क्या करेगा और फीचर के संदर्भ एंड्रॉइड और आईओएस स्मार्टफोन के लिए कई बीटा अपडेट में भी देखे गए हैं।


जैसा कि कंपनी ने खुलासा किया है, कम्युनिटी फीचर यूजर्स को अलग-अलग ग्रुप्स को एक साथ लाने की अनुमति देगा। यह एडमिन को कई ग्रुप्स पर बेहतर नियंत्रण रखने की अनुमति देगा और यह प्रतिभागियों को पूरे ग्रुप को भेजे गए अपडेट प्राप्त करने की भी अनुमति देगा। सुविधा का सबसे अच्छा उदाहरण एक स्कूल है जहां प्रत्येक कक्षा एक अलग ग्रुप है लेकिन एक छतरी के नीचे सभी ग्रुप एक कम्युनिटी (स्कूल) बनाते हैं।

Related News