व्हाट्सएप दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप में से एक है। चैटिंग ऐप नई सुविधाओं को लाने के लिए काम कर रहा है और हाल ही में आईओएस और एंड्रॉइड के एक अपडेटेड वर्जन को रोल आउट किया है जिसमें ग्रुप कॉल के लिए कॉल लिंक बनाने और व्हाट्सएप स्टेटस के लिए इमोजी रिएक्शन जैसे विकल्प शामिल हैं। अब, मैसेजिंग ऐप कई नए अपडेट के साथ आ रहा है जिसमें डेस्कटॉप पर 'एक बार देखें' संदेशों को अक्षम करना, टैबलेट, समुदायों के लिए व्हाट्सएप और ग्रुप मेंबर्स की बढ़ी हुई ताकत शामिल है।

टैबलेट्स के लिए व्हाट्सएप

WABetaInfo के अनुसार, व्हाट्सएप ने चुनिंदा बीटा टेस्टर्स के लिए टैबलेट के लिए अपना वर्जन रोल आउट किया है और आने वाले समय में इसे सभी यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा। यह बीटा टेस्टर्स को टैबलेट पर अपने व्हाट्सएप अकाउंट का उपयोग करने की अनुमति देता है। व्हाट्सएप एक नए इन-ऐप बैनर के माध्यम से 'WhatsApp for tablet' पेश करने की योजना बना रहा है जो ऐप के भविष्य के अपडेट में उपयोगकर्ताओं को ऐप के टैबलेट वर्जन की उपलब्धता के बारे में सूचित करेगा।

व्हाट्सएप कम्युनिटी
व्हाट्सएप कम्युनिटी: व्हाट्सएप ने वैश्विक स्तर पर व्हाट्सएप पर कम्युनिटीज को रोल आउट करना शुरू कर दिया है और यह अगले कुछ महीनों में सभी के लिए उपलब्ध होगा। स्कूल में माता-पिता और कार्यस्थल जैसे समुदाय अब व्हाट्सएप पर ग्रुप चैट आयोजित करने के लिए एक प्लेटफॉर्म के नीचे कई ग्रुप्स को एक साथ जोड़ सकते हैं। Android पर अपनी चैट के टॉप पर और iOS पर सबसे नीचे नए कम्युनिटी टैब पर टैप करें। वहां से आप एकदम से एक नया कम्युनिटी शुरू कर सकते हैं या मौजूदा ग्रुप्स को जोड़ सकते हैं।

व्हाट्सएप ग्रुप चैट पोल
ट्सएप ग्रुप चैट के लिए इन-चैट पोल भी शुरू कर रहा है। नई सुविधा पोल निर्माता को पोल में 12 विकल्प जोड़ने की अनुमति देगी। मतदान के दौरान समूह के सदस्यों को एक से अधिक विकल्प चुनने की अनुमति होगी। पोल निर्माता के पास इस बारे में विस्तृत जानकारी तक पहुंच होगी कि मतदान परिणामों में किसने मतदान किया।

व्हाट्सएप वीडियो कॉल लिमिट
व्हाट्सएप ने 32 व्यक्तियों के वीडियो कॉल की भी घोषणा की है। इसका मतलब है, अब आप अपने द्वारा शुरू की गई वीडियो कॉल में अधिकतम 7 प्रतिभागियों को जोड़ सकते हैं। इससे यूजर्स को बड़ी ग्रुप कॉल या वीडियो टीम मीटिंग आयोजित करने में मदद मिलेगी।


व्हाट्सएप ग्रुप लिमिट
बड़े समूह: व्हाट्सएप पहले एक ग्रुप में केवल 256 लोगों को अनुमति देता था। बाद में इसने प्रतिभागियों की सीमा बढ़ाकर 512 कर दी और अब हाल के अपडेट के साथ, कुल 1024 यूजर्स एक ग्रुप का हिस्सा बन सकते हैं।

Related News