डिजिटल सुरक्षा के क्षेत्र में, परिदृश्य लगातार विकसित हो रहा है, नवाचारों के साथ हम अपनी ऑनलाइन पहचान की सुरक्षा कैसे करते हैं, इसे लगातार नया आकार दे रहे हैं। पारंपरिक पासवर्ड के साथ-साथ, एक नया समाधान सामने आया है: पासकीज़। यह प्रमाणीकरण विकल्प विभिन्न वेबसाइटों और अनुप्रयोगों में लोकप्रियता हासिल कर रहा है, विशेष रूप से Google और मेटा (पूर्व में फेसबुक) जैसे तकनीकी दिग्गजों द्वारा समर्थित, जो खाता सुरक्षा को मजबूत करने के लिए इसके कार्यान्वयन की वकालत करते हैं।

Google

मेटा ने उपयोगकर्ता सुरक्षा के प्रति अपनी सतत प्रतिबद्धता में, पिछले साल एंड्रॉइड व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के लिए पासकी पेश की थी। अब, व्हाट्सएप इस सुविधा को iPhone उपयोगकर्ताओं तक विस्तारित करने के लिए तैयार है, जो खाता सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण प्रगति है।

Google

आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए पासकी में व्हाट्सएप का प्रवेश

WABetaInfo की एक हालिया रिपोर्ट सुव्यवस्थित खाता सत्यापन के लिए अपने iOS ऐप में पासकी सुविधा को एकीकृत करने के व्हाट्सएप के प्रयासों पर प्रकाश डालती है। रिपोर्ट के अनुसार, इस आगामी फीचर को iOS 24.2.10.73 संस्करण के भीतर पहचाना गया है, साथ में स्क्रीनशॉट इसकी कार्यक्षमता के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। इसके अतिरिक्त, व्हाट्सएप एक समर्पित अनुभाग पेश करने की तैयारी कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को अपने पासकी को कुशलतापूर्वक कॉन्फ़िगर करने में सक्षम करेगा।

पासकी कॉन्फ़िगरेशन के साथ सरलीकृत लॉगिन प्रक्रिया

पासकी की शुरूआत लॉगिन प्रक्रिया में एक आदर्श बदलाव की शुरुआत करती है, जो उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक सहज अनुभव का वादा करती है। 6-अंकीय कोड को परिश्रमपूर्वक इनपुट करने के दिन गए; पासकी कॉन्फ़िगरेशन के साथ, उपयोगकर्ता फेस आईडी, टच आईडी या डिवाइस पासवर्ड जैसे परिचित तरीकों का उपयोग करके अपने खातों को प्रमाणित कर सकते हैं।

Google

पासकी को समझना: प्रमाणीकरण में एक सफलता

लेकिन वास्तव में पासकी क्या है? Apple, Google और Microsoft जैसे उद्योग दिग्गजों के सहयोग से FIDO एलायंस द्वारा विकसित, Passkey खाता सत्यापन को फिर से परिभाषित करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करता है। पारंपरिक पासवर्ड के विपरीत, पासकी उपयोगकर्ताओं को बायोमेट्रिक या चेहरे की पहचान के माध्यम से अपनी पहचान प्रमाणित करने में सक्षम बनाता है, जिससे उपयोगकर्ता अनुभव को सरल बनाते हुए सुरक्षा बढ़ती है।

Related News