दुनिया का सबसे बड़ा इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप एक अभूतपूर्व फीचर पेश करने के लिए तैयार है, जो प्रोफाइल के साथ हमारे इंटरैक्ट करने के तरीके को नया आकार देगा। यह खुलासा हुआ है कि एक महत्वपूर्ण अपडेट आने वाला है। इस अपडेट के साथ, किसी की प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट लेने की क्षमता अतीत की बात हो जाएगी, आइए जानते है इस फीचर के बारे में-

Google

प्रोफ़ाइल स्क्रीनशॉट सुरक्षा: नए व्हाट्सएप अपडेट के बाद, उपयोगकर्ता अब बिना सहमति के दूसरों की प्रोफ़ाइल तस्वीरों का स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब तक दो व्यक्तियों के पास एक-दूसरे के फोन नंबर सेव नहीं होंगे, वे प्रोफाइल पिक्चर सेव नहीं कर पाएंगे या स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएंगे।

Google

उन्नत गोपनीयता उपाय: व्हाट्सएप वर्तमान में प्रोफ़ाइल चित्रों को छिपाने का विकल्प प्रदान करता है, प्रोफ़ाइल स्क्रीनशॉट को रोकना एक लंबे समय से चुनौती रही है। यह सुविधा इस अंतर को संबोधित करती है और उपयोगकर्ताओं को उनकी गोपनीयता पर अधिक नियंत्रण प्रदान करती है।

बीटा परीक्षण चरण: नई सुविधा वर्तमान में बीटा परीक्षण के दौर से गुजर रही है। यदि आप व्हाट्सएप बीटा उपयोगकर्ता हैं, तो आप पहले से ही इस कार्यक्षमता का पता लगा सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं। विशेष रूप से, यह सुविधा 2019 में लागू प्रोफ़ाइल फ़ोटो डाउनलोड करने पर प्रतिबंध के आधार पर, उपयोगकर्ता की गोपनीयता बढ़ाने के व्हाट्सएप के प्रयासों का एक विस्तार है।

Google

वेब संस्करण के लिए चैट ब्लॉक करना:

हाल ही में, व्हाट्सएप ने एक उल्लेखनीय सुरक्षा चिंता को संबोधित करते हुए अपने वेब संस्करण के लिए एक चैट ब्लॉकिंग सुविधा पेश की। पहले, वेब संस्करण में मोबाइल ऐप द्वारा प्रदान की जाने वाली सुरक्षा के स्तर का अभाव था। हालाँकि, नवीनतम अपडेट के साथ, उपयोगकर्ता अब एक गुप्त कोड का उपयोग करके वेब संस्करण को लॉक कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि उनकी चैट निजी रहेगी, भले ही कोई उनके लैपटॉप तक पहुंच प्राप्त कर ले।

वेब संस्करण के लिए चैट ब्लॉकिंग की शुरूआत यह सुनिश्चित करती है कि:

  • उपयोगकर्ता अब अपनी वेब चैट को ऐप के समान सुरक्षा स्तर के साथ सुरक्षित कर सकते हैं।
  • वेब संस्करण के माध्यम से व्हाट्सएप चैट तक अनधिकृत पहुंच को प्रभावी ढंग से कम किया गया है, पहुंच के लिए पिन की आवश्यकता होती है।

Related News