हाल के महीनों में, देश कोड +84, +62, +60 वाले व्हाट्सएप नंबरों से आने वाली कॉल में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। ये कॉल मुख्य रूप से मलेशिया, केन्या, वियतनाम और इथियोपिया जैसे देशों से आती हैं और अक्सर वीडियो कॉल के रूप में सामने आती हैं। यह महत्वपूर्ण है कि अज्ञात नंबरों से आने वाली कॉलों को कम न आंका जाए, विशेषकर भारतीय कोड वाले नंबरों से, क्योंकि वे संभावित खतरे पैदा करते हैं।

Google

घोटालेबाजों की कार्यप्रणाली

इन कॉलों के पीछे के अपराधी तेजी से काम करते हैं। जब तक आप स्थिति को समझेंगे, तब तक वे आपके चेहरे का एक संक्षिप्त वीडियो बना चुके होंगे। इसके बाद, वे ब्लैकमेलिंग योजना शुरू करने के लिए स्पष्ट सामग्री बनाकर इस फुटेज में हेरफेर करते हैं। धमकी में छेड़छाड़ किए गए वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल करना, पीड़ितों को आपत्तिजनक स्थिति में डालना शामिल है।

google

सरकारी अलर्ट और व्हाट्सएप की प्रतिक्रिया

Google

मामले की गंभीरता को समझते हुए सरकार ने इन भ्रामक कॉल्स के बारे में चेतावनी जारी की है। व्हाट्सएप ने भी इस मामले पर विचार करते हुए उपयोगकर्ताओं को अज्ञात नंबरों से कॉल का जवाब न देने की सलाह दी है। इसके बजाय, वे कॉल को अस्वीकार करने, तुरंत इसकी रिपोर्ट करने और नंबर को ब्लॉक करने की सलाह देते हैं। इसके अतिरिक्त, नौकरी से संबंधित अनचाही कॉलों के संबंध में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है, क्योंकि घोटालेबाजों ने इस क्षेत्र में अपनी रणनीति का विस्तार किया है।

Related News