दोस्तो इसमे तो कोई शक नहीं हैं कि व्हाट्सएप दुनिया की सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप हैं, इतना ही नहीं यह बहुत ही सुरक्षित भी हैं, लेकिन हाल ही में व्हाट्सएप के लिए बुरी खबर आई हैं, भारत सहित विभिन्न न्यायालयों में जांच का सामना कर रहा है। उपयोगकर्ता डेटा और एन्क्रिप्शन नीतियों के संबंध में सरकारी दबाव के कारण भारत में व्हाट्सएप के संभावित बंद होने पर चिंताएँ उठीं।

Google

व्हाट्सएप ने खुद को मजबूत एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल के वादे पर विपणन किया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि उपयोगकर्ता संदेश निजी और सुरक्षित रहें। कंपनी ने गोपनीयता पर अपना रुख दृढ़ता से बनाए रखा है, यहाँ तक कि अपने एन्क्रिप्शन मानकों से समझौता करने के लिए मजबूर होने पर भारत छोड़ने का इरादा भी जताया है।

Google

सूचना और प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत में व्हाट्सएप के संचालन के बारे में राज्यसभा में चिंताओं को संबोधित किया। उन्होंने स्पष्ट किया कि व्हाट्सएप की मूल कंपनी मेटा ने देश में अपनी सेवाओं को बंद करने की कोई योजना नहीं बताई है। यह बयान कांग्रेस सांसद विवेक तन्खा द्वारा नियामक दबावों के बीच मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के भविष्य के बारे में उठाए गए सवालों के जवाब में आया है।

Google

भविष्य के निहितार्थ

आईटी मंत्री के आश्वासन के बावजूद, व्हाट्सएप के लिए उपयोगकर्ता डेटा का खुलासा करने या इसके एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल से समझौता करने के संभावित सरकारी आदेशों के बारे में चिंता बनी हुई है।

Related News