विवाह पंजीकरण एक महत्वपूर्ण कदम है जिसे अक्सर कई जोड़े शादी के बंधन में बंधने के बाद नजरअंदाज कर देते हैं। प्रक्रिया के बारे में जागरूकता की कमी इस निरीक्षण में योगदान करती है। सौभाग्य से, भारत में विवाह का पंजीकरण अपेक्षाकृत सरल है, चाहे वह मजिस्ट्रेट कार्यालय, रजिस्ट्रार कार्यालय या ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से हो। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप ऑनलाइन कैसे मैरिज रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, आइए जानते है इनके बारे में-

google

प्रक्रिया को समझना:

विवाह पंजीकरण या तो मजिस्ट्रेट कार्यालय या रजिस्ट्रार कार्यालय में जाकर पूरा किया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, ऑनलाइन पंजीकरण भी एक विकल्प है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पंजीकरण विवाह समारोह के स्थान तक ही सीमित नहीं है; आप अपने विवाह का पंजीकरण अपने निवास स्थान से कर सकते हैं।

ऑनलाइन पंजीकरण:

भारत में कई राज्य अपने संबंधित सरकारी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन विवाह पंजीकरण सुविधाएं प्रदान करते हैं। आरंभ करने के लिए, आपको सरकारी पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा और प्रदान की गई सेवाओं की सूची से "विवाह प्रमाणपत्र" विकल्प का चयन करना होगा।

google

आवश्यक विवरण प्रदान करना:

ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान, आपको आवश्यक विवरण और दस्तावेज़ प्रस्तुत करने होंगे। इनमें आम तौर पर आईडी प्रूफ, शादी की तारीख, शादी की तस्वीरें और शादी के कार्ड का विवरण शामिल होता है। पंजीकरण प्रक्रिया के लिए एक मामूली शुल्क, आमतौर पर लगभग दो सौ रुपये, लागू होता है।

नियुक्ति और दस्तावेज़ीकरण:

सभी आवश्यक जानकारी जमा करने पर, आपको एक नियुक्ति तिथि प्राप्त होगी। निर्दिष्ट तिथि पर, आपको तीन गवाहों के साथ मजिस्ट्रेट कार्यालय जाना होगा और सभी प्रासंगिक दस्तावेज ले जाने होंगे।

google

विवाह प्रमाणपत्र जारी करना:

औपचारिकताएं पूरी होने और सत्यापन के बाद आपका विवाह प्रमाणपत्र तुरंत जारी कर दिया जाएगा। यह प्रमाणपत्र आपके विवाह के कानूनी प्रमाण के रूप में कार्य करता है और विभिन्न प्रशासनिक उद्देश्यों के लिए महत्व रखता है।

Related News