आज के डिजिटल युग में, व्हाट्सएप हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है, लाखों उपयोगकर्ता संचार के लिए ऐप पर निर्भर हैं। अकेले भारत में 550 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ, हमारी चैट की सुरक्षा सुनिश्चित करना जरुरी है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप अपने मैसेज कैसे प्राइवेट रख सकते हैं, आइए जानते है इस सेटिंग के बारे में-

Google

व्हाट्सएप ने पिछले साल "डिसैपियरिंग मैसेज" फीचर पेश किया था, जो उपयोगकर्ताओं को एक टाइमर सेट करने की अनुमति देता है जिसके बाद उनकी चैट स्वचालित रूप से गायब हो जाती है। इस सुविधा को सक्षम करने से आपकी बातचीत की सुरक्षा बढ़ जाती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि वे निजी रहें। आप इसे सभी चैट या विशिष्ट आमने-सामने की बातचीत के लिए सक्रिय कर सकते हैं, जिसे सेटिंग्स और गोपनीयता मेनू के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।

अतिरिक्त सुरक्षा के लिए चैट लॉक का उपयोग करें:

अपनी निजी और संवेदनशील बातचीत में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ने के लिए चैट लॉक सुविधा का लाभ उठाएं। व्हाट्सएप गोपनीयता बढ़ाते हुए लॉक्ड चैट को छिपाने का विकल्प प्रदान करता है। उपयोगकर्ता ऐप की सेटिंग में जाकर इस सुविधा तक पहुंच सकते हैं।

Google

अज्ञात नंबरों से आने वाली कॉल को बंद करें:

अज्ञात नंबरों से आने वाली कॉलों को बंद करके संभावित क्लिक हमलों से स्वयं को सुरक्षित रखें। सेटिंग्स मेनू के भीतर, अज्ञात संपर्कों से कॉल को बंद करने के लिए कॉल के अंतर्गत विकल्प का पता लगाएं। यह न केवल अनावश्यक व्यवधानों को रोकता है बल्कि क्लिक घोटालों से भी सुरक्षा प्रदान करता है। हालाँकि ये कॉल कॉल सूची में दिखाई देंगी, लेकिन आप लगातार सूचनाओं से परेशान नहीं होंगे।

Google

कॉल में आईपी पता सुरक्षित रखें:

व्हाट्सएप कॉल के दौरान किसी को भी आपके स्थान को ट्रैक करने से रोकने के लिए, 'कॉल में आईपी एड्रेस संरक्षित करें' विकल्प को सक्षम करें। ऐसा करने से, आपकी कॉल व्हाट्सएप सर्वर से गुजर जाएगी, जिससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि आपका स्थान अज्ञात रहेगा। गोपनीयता की यह अतिरिक्त परत प्लेटफ़ॉर्म पर आपकी समग्र सुरक्षा को बढ़ाती है।

Related News