pc: abplive

व्हाट्सएप अपने बेहतरीन फीचर्स और इंस्टेंट मैसेजिंग फीचर्स के लिए दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय ऐप है। यह हर स्मार्टफोन पर आसानी से उपलब्ध है और कंपनी यूजर सेफ्टी के लिए इसे लगातार अपडेट करती रहती है। इसी कड़ी में कंपनी का एक ऑप्शन है किसी को ब्लॉक करने का। यदि कोई अनजान व्यक्ति आपको परेशान करता है या आप किसी को अपनी कांटेक्ट लिस्ट में नहीं चाहते हैं, तो आप उन्हें ब्लॉक कर सकते हैं। यह उन्हें आपको मैसेज भेजने या कॉल करने से रोकता है।

इसके अलावा, व्हाट्सएप दूसरे व्यक्ति को यह नहीं बताता कि उन्हें ब्लॉक कर दिया गया है। हालाँकि, यह पता लगाने के लिए कुछ तरकीबें हैं कि आपको ब्लॉक किया गया है या नहीं।

pc: abplive

इन टिप्स को करें फॉलो


अगर किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है, तो आपको उसकी वही प्रोफाइल फोटो दिखाई देगी जो उस समय थी। अगर आप एक ही फोटो कई दिनों तक देखते हैं तो इसका मतलब है कि उन्होंने आपको ब्लॉक कर दिया है।
अगर आप किसी को कोई मैसेज भेजते हैं और वह कई दिनों तक एक ही टिक के साथ रहता है, तो इसका मतलब है कि उस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया है। यदि आप उन्हें कॉल करने का प्रयास करेंगे तो कॉल भी कनेक्ट नहीं होगी।
ये चेक करने का दूसरा तरीका है कि आप उन्हें व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड करने का प्रयास करना है। यदि यूजर को ग्रुप में नहीं जोड़ा जा सकता है, तो इसका मतलब है कि उन्होंने आपको ब्लॉक कर दिया है।
अगर किसी ने आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दिया है, तो आप उसका लास्ट सीन स्टेटस नहीं देख पाएंगे। हालाँकि, कभी-कभी, प्राइवेसी सेटिंग्स आपको लास्ट सीन स्टेटस को देखने से भी रोक सकती हैं। यदि आपको किसी कांटेक्ट के लिए नया प्रोफ़ाइल फोटो नहीं दिखता है, तो यह इंगित करता है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है।

Related News