दोस्तो जैसा की हम सब जानते हैं कि आज का युग पूरी तरह डिजिटल युक्त हो गया हैं, जिससे हमें कई तरह की सुविधाएं मिली हैं, काम करना आसान हुआ हैं, किसी तक पहुंच चुटकियों में हो गई हैं, लेकिन इन सुविधाओं के साथ कुछ मुसिबतों ने भी अपने पैर पसारें हैं, जिनमें पैसो से जुड़े स्कैम ज्यादा हो रहे हैं, ऐसे में अगर हम बात करें दुनिया के सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप की तो इन धोखाधड़ी योजनाओं का मुख्य लक्ष्य बन गया है। नकली निवेश युक्तियों और शेयर बाजार घोटालों से लेकर लॉटरी धोखाधड़ी तक, स्कैमर्स इस प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से उपयोगकर्ताओं का शोषण करने के नए तरीके खोज रहे हैं।

Google

हालाँकि, WhatsApp उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए बेहतर गोपनीयता सुविधाएँ पेश करके इन खतरों का मुकाबला करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है। ऐसी ही एक महत्वपूर्ण विशेषता है दो-चरणीय सत्यापन, जो आपके खाते में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

दो-चरणीय सत्यापन:

दो-चरणीय सत्यापन क्या है?

दो-चरणीय सत्यापन एक सुरक्षा सुविधा है जो आपके WhatsApp खाते के लिए सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करती है। सक्रिय होने पर, आपको अपने खाते तक पहुँचने पर अपने सामान्य बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण (जैसे फ़िंगरप्रिंट या चेहरे की पहचान) के अलावा 6-अंकीय पिन दर्ज करना होगा। यह अतिरिक्त चरण स्कैमर्स के लिए अनधिकृत पहुँच प्राप्त करना काफी कठिन बना देता है।

Google

टू-स्टेप वेरिफिकेशन कैसे सक्षम करें

WhatsApp खोलें: अपने प्राथमिक डिवाइस पर ऐप लॉन्च करें।

सेटिंग्स एक्सेस करें: मेनू खोलने के लिए ऊपरी दाएँ कोने में तीन बिंदुओं पर टैप करें, फिर 'सेटिंग्स' चुनें।

अकाउंट सेटिंग्स पर जाएँ: 'अकाउंट' पर टैप करें, और फिर 'टू-स्टेप वेरिफिकेशन' चुनें।

फ़ीचर सक्रिय करें: 'सक्षम करें' पर क्लिक करें, और आपको 6-अंकीय पिन बनाने के लिए कहा जाएगा। अपना चुना हुआ पिन दर्ज करें, और इसकी पुष्टि करें।

ईमेल पता जोड़ें: WhatsApp आपको ईमेल पता जोड़ने का विकल्प भी देगा। इसका उपयोग आपके पिन को रीसेट करने के लिए किया जा सकता है यदि आप इसे भूल जाते हैं।

नियमित पिन संकेत

एक बार सक्रिय होने के बाद, WhatsApp समय-समय पर आपसे अपना पिन दर्ज करने के लिए कहेगा। यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि केवल आप ही अपने खाते तक पहुँच सकते हैं, जिससे सुरक्षा का एक अतिरिक्त स्तर जुड़ जाता है।

Related News