pc: Popular Science

व्हाट्सएप वैश्विक स्तर पर व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है, जो लगातार नए फीचर्स पेश करता रहता है। जबकि कई उपयोगकर्ता ब्लू टिक सुविधा से परिचित हैं, सिंगल या ग्रे टिक कभी-कभी भ्रम पैदा कर सकता है, खासकर जब आप सोच रहे हों कि क्या किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है। यहां बताया गया है कि आप कैसे निर्धारित कर सकते हैं कि आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दिया गया है या नहीं।

व्हाट्सएप पर सिंगल टिक का क्या मतलब है?
व्हाट्सएप पर ब्लू टिक फीचर इंगित करता है कि रिसीवर ने आपका मैसेज पढ़ लिया है, जो दो ब्लू टिक द्वारा दिखाया जाताहै। हालाँकि, एक टिक का मतलब है कि जो मैसेज आपके फ़ोन से भेजा गया है और व्हाट्सएप सर्वर पर डिलीवर किया गया है, लेकिन यह पुष्टि नहीं करता है कि रिसीवर ने इसे प्राप्त कर लिया है या पढ़ लिया है। ऐसा विभिन्न कारणों से हो सकता है, जैसे नेटवर्क समस्या या रिसीवर का फ़ोन बंद होना।

pc: Digital Trends


यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जब आपको ब्लॉक किया गया हो तो एक टिक भी दिखाई दे सकता है। यदि आप कोई मैसेज भेजते हैं और वह सिंगल से डबल टिक में बदल जाता है, तो इसका मतलब है कि आपको ब्लॉक नहीं किया गया है। इसके विपरीत, यदि सिंगल टिक लंबे समय तक बना रहता है, तो यह संकेत दे सकता है कि उस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया है।

pc: WIRED


कैसे निर्धारित करें कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है

ऑनलाइन स्टेटस : आप कॉन्टैक्ट की ऑनलाइन स्टेटस नहीं देख पाएंगे।
प्रोफ़ाइल फोटो : आपको कॉन्टैक्ट के प्रोफ़ाइल फोटो में कोई अपडेट नहीं दिखाई देगा।
ग्रे टिक : कॉन्टैक्ट को भेजे गए मैसेजेस में केवल एक ग्रे टिक दिखाई देगा, जो दर्शाता है कि मैसेज भेजा गया था लेकिन डिलीवर नहीं हो पाया।
कॉलिंग: आप उस संपर्क को कॉल नहीं कर पाएंगे जिसने आपको ब्लॉक किया है।
ग्रुप चैट: यदि आप एक ग्रुप एडमिन हैं, तो आप ब्लॉक किए गए कॉन्टैक्ट को किसी भी ग्रुप में नहीं जोड़ पाएंगे।
यदि आप इन सभी संकेतकों का पालन करते हैं, तो संभावना है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है। हालाँकि, ये संकेत अन्य समस्याओं के कारण भी हो सकते हैं।

ब्लॉक करने पर व्हाट्सएप दिशानिर्देश

वॉट्सऐप की गाइडलाइंस के मुताबिक, अगर कोई आपको ब्लॉक करता है तो आपको इसकी सूचना सीधे तौर पर नहीं दी जाएगी।

Related News