लोगों के बीच इंस्टाग्राम का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। आप यहां अपनी तस्वीरें, वीडियो या कोई भी पोस्ट साझा कर सकते हैं। इंस्टाग्राम के रील फीचर को लोग बहुत पसंद करते हैं। अब कंपनी अपने उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता के अनुसार नई सुविधाएँ ला रही है। ऐसा ही एक अद्भुत फीचर Instagram में जोड़ा गया है। इसके साथ, आप न केवल हटाए गए पोस्ट को पढ़ सकते हैं, लेकिन यदि आप चाहें तो पोस्ट को पुनः इंस्टॉल कर सकते हैं। आपको बता दें कि अगर आप इंस्टाग्राम स्टोरीज में कुछ भी डालते हैं, तो वह 24 घंटों में डिलीट हो जाती है। लेकिन अब जब नई सुविधा आ गई है, तो आप आसानी से एक पुरानी पोस्ट को पुनर्स्थापित कर सकते हैं। खास बात यह है कि इसके लिए आपको 30 दिन भी इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आप 24 घंटे के भीतर इंस्टा स्टोरी को पुनर्स्थापित कर सकते हैं।

आपको बता दें कि हाल ही में इंस्टाग्राम द्वारा अपने ब्लॉग पर इस नए फीचर के बारे में जानकारी साझा की गई है। इसमें कहा गया है कि उपयोगकर्ता अब एक नए अपडेट के बाद हटाए गए पोस्ट को आसानी से देख पाएंगे। इसके अलावा, उन्हें बहाल करने का विकल्प भी मिलेगा। हालाँकि, यह फीचर अभी तक सभी के लिए नहीं लाया गया है। केवल कुछ उपयोगकर्ता ही इसका उपयोग कर पाएंगे, लेकिन निकट भविष्य में सभी उपयोगकर्ताओं को यह सुविधा मिल जाएगी।


जैसा कि इंस्टाग्राम द्वारा कहा गया है, इस सुविधा का उपयोग करना काफी आसान है। यह फीचर फोटो, वीडियो, रील और IGTV वीडियो के लिए बहुत उपयोगी है। इस मामले में, यदि आप हटाए गए पोस्ट को देखना या पुनर्स्थापित करना चाहते हैं, तो यह आसानी से हो सकता है। इस नए फीचर को अपडेट करने के लिए, आप इंस्टाग्राम ऐप की सेटिंग में जाएं। यहां आपको अकाउंट का ऑप्शन मिलेगा। अब एक हाल ही में हटाए गए विकल्प होगा जिसमें आप हटाए गए पोस्ट को देख सकते हैं।

आपको बता दें कि पिछले इंस्टाग्राम स्टोरी को 30 दिनों के भीतर बहाल किया जा सकता है। अब जब एक नया अपडेट आ गया है, तो आप उन्हें 20 घंटों में पुनर्स्थापित कर सकते हैं। यानी इसके लिए आपको 30 दिन इंतजार करने की जरूरत नहीं है। इस सुविधा की शुरुआत के बाद, आप उन सभी हटाए गए पोस्ट को पुनर्स्थापित कर सकते हैं जिन्हें आप सहेजना चाहते हैं।

Related News