WhatsApp 15 मई को अपनी नई गोपनीयता नीति को लागू करने के लिए तैयार है। मैसेजिंग ऐप ने उपयोगकर्ताओं को नई इन-ऐप सूचनाएं भेजनी शुरू कर दी हैं, जो उन्हें नई सेवा की शर्तें और गोपनीयता नीति को स्वीकार करने की याद दिलाती हैं। व्हाट्सएप स्पष्ट रूप से अपनी नई गोपनीयता नीति को लेकर विवादों में घिर गया है। यह नीति मूल रूप से 8 फरवरी को प्रभावी होने वाली थी, लेकिन व्हाट्सएप ने उपयोगकर्ताओं के बीच भ्रम और गलतफहमी के कारण लॉन्च की तारीख को बढ़ाकर 15 मई कर दिया। इस दौरान कई उपयोगकर्ताओं ने अन्य मैसेजिंग ऐप जैसे टेलीग्राम और सिग्नल की ओर रुख किया।

पहले यह कहा गया था कि व्हाट्सएप फेसबुक के साथ व्यक्तिगत चैट साझा करेगा लेकिन व्हाट्सएप ने कई स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा कि उपयोगकर्ताओं की चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं और रिसीवर और प्रेषक को छोड़कर किसी के पास चैट तक पहुंच नहीं है। व्हाट्सएप भी नहीं। नई गोपनीयता नीति के बारे में लोगों को सूचित करने के लिए फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप का उपयोग कई तरीकों से किया गया है। अब, व्हाट्सएप ने एक बार फिर सेवाओं का उपयोग जारी रखने के लिए उपयोगकर्ताओं को 15 मई तक नई गोपनीयता नीति स्वीकार करने के लिए सूचनाएं भेजना शुरू कर दिया है। कई उपयोगकर्ताओं ने ट्विटर पर व्हाट्सएप से स्क्रीनशॉट साझा किए हैं।

नई शर्तें और गोपनीयता नीति 15 मई को प्रभावी होंगी। कृपया इस तिथि के बाद व्हाट्सएप का उपयोग जारी रखने के लिए इन अपडेट को स्वीकार करें।" व्हाट्सएप विशेष रूप से अधिसूचना में उल्लेख करता है कि यह आपकी व्यक्तिगत बातचीत की गोपनीयता को नहीं बदल रहा है। अपडेट से व्यवसायों के लिए फेसबुक टूल का उपयोग करके चैट करना आसान हो जाएगा। कंपनी का कहना है कि व्यापार के साथ चैट वैकल्पिक हैं और ऐप में लेबल किए गए हैं। मैसेजिंग ऐप रिमाइंडर में भी भरोसा दिलाता है कि व्हाट्सएप यूजर्स की निजी बातचीत नहीं पढ़ सकता क्योंकि वे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं। और नया अपडेट जारी होने के बाद भी वे ऐसा करना जारी रखेंगे।

हालांकि, आधिकारिक रोलआउट से पहले, व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को समझाना चाहता है और नई नीति के बारे में गलत जानकारी देना चाहता है। व्हाट्सएप एक नया अभियान लेकर आया है जिससे लोगों को पता चल सके कि जब वे कहते हैं कि नीति में बदलाव होने जा रहा है तो उनका क्या मतलब है। व्हाट्सएप ने एक ब्लॉग में कहा, “हम अद्यतन योजनाओं को साझा कर रहे हैं कि हम व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को हमारी सेवा की शर्तों और गोपनीयता नीति की समीक्षा करने के लिए कहेंगे। हमने पहले इस अपडेट को गलत बताया है और हम किसी भी भ्रम को दूर करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। '

Related News