फेसबुक के स्वामित्व वाली चैटिंग ऐप व्हाट्सऐप युवाओं के बीच बहुत लोकप्रिय है। अपनी इस लोकप्रियता को बनाये रखने के लिए व्हाट्सऐप भी समय समय पर ऐप पर बड़े बदलाव करता रहता है। जानकारी के मुताबिक अब व्हाट्सऐप जल्दी ही ऐप पर दो नए दिलचस्प फीचर्स लाने जा रहा है। कहा जा रहा है कि जल्दी ही व्हाट्सऐप पर अब कॉन्टेक्ट शेयर करने के लिए क्यूआर कोड और ऐड कांटेक्ट फीचर नजर आ सकते है।

रिपोर्ट्स के अनुसार इन नए फीचर्स से यूजर्स खुद की जानकारी क्यूआर कोड के जरिए अन्य यूजर्स के साथ आसानी और तेजी से शेयर कर सकेंगे। इसके साथ ही व्हाट्सऐप पर एक नया "ऐड कांटेक्ट" यूआई भी शामिल करेगा। इस नए फीचर से यूजर्स उस देश का चयन कर सकेंगे जहां वह रहता है। इसके बाद व्हाट्सऐप इसमें उस देश का कोड खुद डालेगा और आप फ़ोन नम्बर डालकर इस बात का पता लगा सकते है कि वह व्यक्ति व्हाट्सऐप पर है या नहीं। इसी के साथ आप उस कॉन्टेक्ट को अपनी लिस्ट में भी ऐड कर सकेंगे।

इसके अलावा व्हाट्सऐप कॉन्टेक्ट शेयर करने के लिए क्यूआर कोड फीचर पर भी काम कर रहा है जिसकी मदद से आप कोड को स्कैन कर के कॉन्टेक्ट सेव कर सकेंगे। आप व्हाट्सऐप पर अपने कॉन्टेक्ट इनफार्मेशन से एक क्यूआर कोड जेनेरेट कर सकेंगे। इसके बाद जब इस कोड को स्कैन किया जाएगा, व्हाट्सऐप खुद ही आपकी कॉन्टेक्ट लिस्ट में इसे सेव कर लेगा।

जानकारी के मुताबिक जब आप पहली बार अपना क्यूआर कोड जेनरेट करते हैं, तो व्हाट्सऐप आपको इसे रद्द करने का विकल्प देता है। जब कोई इसे ऐड का प्रयास करता है, तो निरस्त क्यूआर कोड समाप्त दिखाई देगा। यह भी कहा जा रहा है कि आप अपने व्हाट्सऐप क्यूआर कोड को एक से अधिक बार रद्द कर सकते हैं।

Related News