pc: amarujala

मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने भारत में एक हेल्पलाइन सेवा शुरू करने की घोषणा की है। व्हाट्सएप ने कहा कि इस हेल्पलाइन के माध्यम से गलत सूचना, एआई-जनरेटेड फर्जी कंटेंट और डीपफेक कंटेंट के बारे में शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं।

मेटा और मिसइनफॉर्मेशन कॉम्बैट एलायंस (एमसीए) ने उल्लेख किया कि व्हाट्सएप यूजर्स के लिए एक हेल्पलाइन डेस्क का शुभारंभ जल्द ही होगा, जहां यूजर्स गलत जानकारी से संबंधित शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

pc: tv9hindi

गौरतलब है कि कुछ ही दिन पहले, Google, Amazon, Microsoft और Meta सहित लगभग 20 तकनीकी कंपनियों ने भारत सहित वैश्विक स्तर पर आगामी चुनावों में नकली और एआई से तैयार कंटेंट को रोकने के लिए सहयोग किया था।

एमसीए गलत सूचना पर अंकुश लगाने के लिए तकनीकी उद्योग के साथ साझेदारी में काम करता है। डीपफेक एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गया है, जिसमें कंटेंट को फोटो या वीडियो जैसे विभिन्न प्रारूपों में हेरफेर किया जा रहा है।

pc: tv9hindi

वर्तमान में, डीपफेक इतने सटीक हो गए हैं कि असली और नकली के बीच अंतर करना चुनौतीपूर्ण हो गया है। डीपफेक का मुकाबला करने के लिए, एमसीए डीपफेक कंटेंट की पहचान करने के लिए डेडिकेटेड डीपफेक एनालिसिस यूनिट की पहचान कर रहा है।

Related News