हाल ही में व्हाट्सएप पर फेसबुक से कई फीचर लॉन्च किए गए हैं। इन सुविधाओं का लंबे समय से भारतीयों को इंतजार है। इनमें से कई विशेषताएं पहले से ही बीटा संस्करण में देखी गई थीं, जो अब सभी के उपयोग के लिए उपलब्ध हैं। उपयोगकर्ता अपने व्हाट्सएप को गूगल प्ले स्टोर या ऐप्पल ऐप स्टोर से अपडेट करके इस नवीनतम सुविधा में अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। व्हाट्सएप अब चैटिंग और वीडियो कॉलिंग तक सीमित नहीं है। ग्राहक अब व्हाट्सएप के माध्यम से अपने दोस्तों और परिवार को पैसे भेज सकते हैं। यह पेमेंट फीचर पेटीएम, गूगल पे, अमेजन पे जैसे काम करता है।


भारत में व्हाट्सएप के लिए भुगतान सेवा शुरू की गई है। यह यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) आधारित होगा। एंड्रॉइड और आईओएस उपयोगकर्ताओं को इसका उपयोग करने के लिए व्हाट्सएप के नवीनतम संस्करण में अपडेट करना होगा। WhatsApp को उसी मोबाइल नंबर से भी चलाया जा सकता है जो आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है। व्हाट्सएप भुगतान करने के लिए आपको,व्हाट्सएप खोलने के बाद सेटिंग विकल्प पर जाना होगा। जहां आपको पेमेंट का ऑप्शन मिलेगा।


इसके बाद विज्ञापन भुगतान विकल्प पर क्लिक करें। फिर आपको बैंक का विकल्प चुनना होगा। बैंक का चयन करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करना होगा। आप एसएमएस सत्यापन का विकल्प चुन सकते हैं। सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, एक विस्तृत भुगतान आपके बैंक में जोड़ा जाएगा। भारत में व्हाट्सएप का गायब मैसेजिंग फीचर लॉन्च हो गया है। गायब संदेश सुविधा 7 दिनों के भीतर आपके व्हाट्सएप पर पुराने संदेशों और चैट को स्वचालित रूप से हटा देती है।


मान लें कि यह जीमेल, टेलीग्राम और स्नैपचैट पर सुविधाओं के स्तर पर बिल्कुल काम करता है।

Related News