अफवाह है कि व्हाट्सऐप यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कई फीचर पर काम कर रहा है। मैसेजिंग ऐप जल्द ही एक नया फीचर रोल आउट करेगा जो ग्रुप एडमिन को सभी के लिए मैसेज डिलीट करने की अनुमति देगा। ग्रुप एडमिन के पास उन मैसेज को हटाने का पॉवर होगा जो ग्रुप की विचारधारा के साथ तालमेल नहीं रखते हैं। इससे पहले कि हर कोई इसे देखे, वे मैसेज को हटा सकते हैं।


Wabetainfo ने ट्विटर के जरिए जानकारी दी है कि व्हाट्सएप पर जल्द ही ग्रुप में मैसेज को डिलीट करने की सुविधा एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध होगी। पोस्ट में कहा गया है, "अगर आप ग्रुप एडमिन हैं, तो आप अपने ग्रुप के सभी लोगों के लिए किसी भी मैसेज को एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप बीटा के भविष्य के अपडेट में डिलीट कर पाएंगे।" व्हाट्सएप फीचर ट्रैकर द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार, जब कोई ग्रुप एडमिन किसी मैसेज को हटाता है, तो "This was deleted by an admin" वाला नोट डिस्प्ले होगा। इससे अन्य सदस्यों को भी यह जानने में मदद मिलेगी कि किस एडमिन ने मैसेज को डिलीट किया है।

एक बार रोल आउट होने के बाद ग्रुप एडमिन के लिए अश्लील या आपत्तिजनक संदेशों को हटाना आसान हो जाएगा। यह ग्रुप के हितों के खिलाफ जाने वाले संदेशों को हटाने में भी एडमिन की मदद करेगा।


कुछ दिनों पहले, व्हाट्सएप कथित तौर पर 'डिलीट मैसेज फॉर एवरीवन' फीचर की समय सीमा बढ़ाने की संभावना पर काम कर रहा था। वर्तमान में, उपयोगकर्ताओं के पास केवल एक घंटे, आठ मिनट और सोलह सेकंड तक भेजे गए संदेश को हटाने का विकल्प होता है। जल्द ही यूजर्स को मैसेज भेजने के सात दिन बाद सभी के लिए मैसेज डिलीट करने का विकल्प मिलेगा।

व्हाट्सएप फीचर ट्रैकर Wabetainfo ने बताया है कि व्हाट्सएप अब भविष्य के अपडेट में समय सीमा को 7 दिन और 8 मिनट में बदलने की योजना बना रहा है। पहले, यह भी अनुमान लगाया जा रहा था कि व्हाट्सएप समय सीमा को हटा देगा और उपयोगकर्ताओं के लिए संदेश भेजने के घंटों, दिनों, वर्षों के बाद भी सभी के लिए संदेशों को हटाने का विकल्प खुला रखेगा। लेकिन अब व्हाट्सएप वर्तमान समय सीमा को बाद की तारीख में संशोधित करने की योजना बना रहा है।

Related News