pc: tv9hindi

दुनिया भर में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप हमेशा से हैकर्स का पसंदीदा निशाना रहा है। इसका मुख्य कारण यह है कि व्हाट्सएप के प्रतिदिन लाखों एक्टिव यूजर्स हैं। व्हाट्सएप पर यूजर्स की भारी संख्या को देखते हुए, हैकर्स इसे घोटालों के लिए एक आदर्श मंच मानते हैं। उन विभिन्न तरीकों को समझना आवश्यक है जिनके माध्यम से हैकर्स व्यक्तियों को फंसाते हैं। इन तरीकों के बारे में जानने के बाद, व्हाट्सएप धोखाधड़ी से बचने के लिए सतर्क रहना महत्वपूर्ण है। आइए जानें कि धोखाधड़ी का शिकार होने से बचने के लिए व्हाट्सएप पर किन गलतियों से बचना चाहिए।

1. करीबी बनकर करते हैं लूट:
हैकर्स अज्ञात नंबरों से आपके मित्र या परिवार के सदस्य होने का दावा करते हुए मैसेजभेजते हैं। वे अक्सर आपात स्थिति का हवाला देते हुए, इमरजेंसी के अंदर पैसे का रिक्वेस्टकरते हैं। कुछ चतुर स्कैमर्स डीपफेक ऑडियो और वीडियो ट्रिक्स का भी उपयोग करते हैं। पैसे भेजने से पहले जरूरतमंद होने का दावा करने वाले व्यक्ति की पहचान वेरिफाई कर लें।

2. लॉटरी के नाम पर लूट:
जालसाज़ आपको यह दावा करके लुभा सकते हैं कि आपने लॉटरी जीती है। कथित पुरस्कार राशि हस्तांतरित करने के लिए वे आपसे आपका बैंकिंग डिटेल्स मांगेंगे। सतर्क रहें और व्हाट्सएप पर अज्ञात व्यक्तियों के साथ कोई भी व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी साझा करने से बचें।

3. जॉब ऑफर के नाम पर ठगी:

घोटालेबाज पीड़ितों को लुभाने के लिए उनके बैंक खाते खाली करने के लिए उच्च वेतन वाली नौकरियों का वादा करते हैं। अगर आपको व्हाट्सएप पर नौकरी का ऑफर मिलता है, तो सावधान हो जाइए, क्योंकि वैध कंपनियां आमतौर पर इस प्लेटफॉर्म के जरिए नौकरी के ऑफर नहीं भेजती हैं। किसी भी अज्ञात लिंक पर क्लिक करने से बचें और वित्तीय जानकारी साझा करने से बचें।

नोट: नवीनतम क्रिकेट समाचारों के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें।

Related News