व्हाट्सएप ने आईटी नियम 2021 के अनुपालन में नवंबर में भारत में 17,59,000 व्हाट्सएप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया था। व्हाट्सएप को नवंबर में देश से 602 शिकायतें मिलीं और उनमें से 36 पर कार्रवाई की गई।

व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता ने कहा, "आईटी नियम, 2021 के अनुसार, हमने नवंबर महीने के लिए अपनी छठी मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है। उपयोगकर्ता सुरक्षा रिपोर्ट में व्हाट्सएप द्वारा की गई उपयोगकर्ता शिकायतों और संबंधित कार्यों के साथ-साथ व्हाट्सएप के स्वयं के निवारक कार्यों का विवरण शामिल है। "

"जैसा कि नई मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, व्हाट्सएप ने नवंबर के महीने में 1.75 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। अक्टूबर में, व्हाट्सएप ने भारत में 2 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।

व्हाट्सएप के 400 मिलियन से अधिक उपभोक्ता हैं। " कंपनी ने कहा, "वर्षों से, हमने अपने प्लेटफॉर्म पर अपने उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है।"

नवंबर के दौरान, भारत में सक्रिय रूप से 13 हिंसा श्रेणियों में 16.2 मिलियन से अधिक सामग्री को फेसबुक पर "संसाधित" किया गया था। फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने इसी अवधि के बीच लगातार 12 श्रेणियों में 3.2 मिलियन से अधिक कंटेंट पीस के खिलाफ कार्रवाई की।

नए आईटी नियम- जो पिछले साल मई में लागू हुए थे- हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करने के लिए बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म की आवश्यकता होती है, जिसमें प्राप्त शिकायतों और की गई कार्रवाई का विवरण होता है। ​"हम अपने काम में और अधिक पारदर्शिता लाना जारी रखेंगे और भविष्य की रिपोर्ट में अपने प्रयासों के बारे में और जानकारी शामिल कर सकते हैं।

Related News