दोस्तो तकनीकी विकास ने लोगो की जिंदगी के कुछ कामों को काफी आसान कर दिया हैं, लेकिन क्या आपको पता है इस आधुनिक दुनिया में सुविधाओं के साथ साइबर क्राइम ने भी जगह बनाई हैं, जो आपको वित्तिय, मानसिक रूप से नुकसान पहुंचाते हैं, हाल ही में दूरसंचार विभाग (DoT) ने स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को लक्षित करने वाले धोखाधड़ी वाले कॉल के बारे में चेतावनी जारी की है। इन कॉल में व्यक्ति DoT का प्रतिनिधित्व करने का झूठा दावा करते हुए उपयोगकर्ताओं को उनके मोबाइल नंबर बंद करने की धमकी देते हैं। लेकिन वास्तव में इनका इरादा आपको धोखा देकर लूटना होता हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

फोन कॉल के माध्यम से काम करने वाले अपराधी, अवैध उद्देश्यों के लिए उनके नंबरों के दुरुपयोग का आरोप लगाकर मोबाइल उपयोगकर्ताओं को डराने का लक्ष्य रखते हैं। इसके अतिरिक्त, DoT ने विदेशी नंबरों से आने वाले व्हाट्सएप कॉल से उत्पन्न होने वाले एक और खतरे को उजागर किया है, ये कॉल अक्सर सरकारी अधिकारियों को निशाना बनाते हैं, उन्हें विभिन्न तरीकों से धोखा देने का प्रयास करते हैं।

Google

आधिकारिक सलाह

मंत्रालय इस बात पर जोर देता है कि DoT किसी को भी अपनी ओर से ऐसे कॉल जारी करने के लिए अधिकृत नहीं करता है। यह अत्यधिक सावधानी बरतने की सलाह देता है, ऐसे कॉल प्राप्तकर्ताओं से किसी भी व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा न करने का आग्रह करता है।

Google

साइबर अपराध या वित्तीय धोखाधड़ी का शिकार होने की स्थिति में, मंत्रालय 1930 पर साइबर अपराध हेल्पलाइन से संपर्क करने या सहायता के लिए www.cybercrime.gov.in पर जाने की सलाह देता है।

Related News