व्हाट्सएप द्वारा 1.75 मिलियन से अधिक भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, जबकि इसकी रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर 2021 में मैसेजिंग प्लेटफॉर्म द्वारा 602 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त की गई थी।

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा कि इस अवधि के दौरान व्हाट्सएप पर 17,59,000 भारतीय अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

इसमें कहा गया है कि एक भारतीय अकाउंट की पहचान +91 फोन नंबर के जरिए की जाती है।

- एक व्हाट्सएप प्रवक्ता ने कहा"आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने नवंबर महीने के लिए अपनी छठी मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में उपयोगकर्ता की शिकायतों का विवरण और व्हाट्सएप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ हमारे मंच पर दुरुपयोग का मुकाबला करने के लिए व्हाट्सएप की स्वयं की निवारक कार्रवाइयां भी शामिल हैं।“

प्रवक्ता ने कहा कि व्हाट्सएप ने नवंबर में 1.75 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।

इससे पहले, फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा था कि 95 प्रतिशत से अधिक प्रतिबंध आटोमेटिक या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के अनधिकृत उपयोग के कारण हैं।

नए आईटी नियम - जो मई में लागू हुए - हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करने के लिए बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म (5 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ) की आवश्यकता होती है, जिसमें प्राप्त शिकायतों और की गई कार्रवाई के विवरण का उल्लेख होता है।

Related News