चीन के साथ सीमा पर तनातनी के बीच सरकार ने हाल में जो कदम उठाया है, वह चीन के लिए एक जबाब है, भारत सरकार ने TikTok, Camscanner और Likee समेत 59 चीनी एप्स पर हाल में प्रतिबंध लगा दिया है। लेकिन इन सबके बावजूद भी भारत की अर्थव्यवस्था में चीन की जड़ें काफी मजबूत हैं। भारत की प्रमुख स्टार्टअप कंपनियों में चीनी कंपनियों की ओर से बड़ा निवेश किया गया है।


गेटवे हाउस के आंकड़ों के मुताबिक BigBasket ब्रांड नाम से ग्रॉसरी से जुड़े ई-कॉमर्स पोर्टल का परिचालन करने वाली इनोवेटिव रिटेल कॉन्सेप्ट्स प्राइवेट लिमिटेड में अलीबाबा ग्रुप ने निवेश किया हुआ है। लर्निंग एप Byju's का परिचालन करने वाली थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड में Tencent Holdings ने इंवेस्ट किया हुआ है। वहीं, Walmart के स्वामित्व वाली Flipkart में चीन की स्टीडव्यू कैपिटल और Tencent Holdings ने 30 करोड़ डॉलर तक का निवेश किया है। ट्रेवल पोर्टल MakeMyTrip का परिचालन करने वाली MakeMyTrip (India) Pvt. Ltd. में Ctrip निवेश किया हुआ है।


गेटवे हाउस के आंकड़ों के मुताबिक कैब एग्रिगेटर Ola का परिचालन करने वाली ANI Technologies Pvt. Ltd. में Tencent Holdings, स्टीडव्यू कैपिटल, सेलिंग कैपिटल एंड चाइना, इटरनल यील्ड इंटरनेशनल लिमिटेड, चाइना-यूरेशियन इकोनॉमिक को-ऑपरेशन फंड की ओर से निवेश किया गया है। Oyo का परिचालन करने वाली Oravel Stays Pvt. Ltd. में Didi Chuxing और चाइना लॉजिंग ग्रुप का इंवेस्टमेंट है।

Related News