पिछले कुछ दिनों में कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने अपनी पाबंदियां कड़ी कर दी हैं. इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने सितंबर में भारत में 26.85 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया था। इनमें से 8.72 लाख अकाउंट यूजर्स की ओर से कोई रिपोर्ट मिलने से पहले ही ब्लॉक कर दिए गए थे। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अगस्त में कंपनी ने 23.28 लाख खातों को फ्रीज किया था। सितंबर में प्रतिबंधित खातों की संख्या अगस्त की तुलना में 15 प्रतिशत अधिक थी।

व्हाट्सएप ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा कि 1 सितंबर, 2022 से 30 सितंबर, 2022 के बीच 26,85,000 खातों को अवरुद्ध कर दिया गया था। इनमें से 8,72,000 अकाउंट यूजर्स की ओर से कोई शिकायत मिलने से पहले ही ब्लॉक कर दिए गए थे।


ट्विटर ने 54 हजार से ज्यादा अकाउंट बैन किए

26 अगस्त से 25 सितंबर के बीच, ट्विटर ने भारत में बाल यौन शोषण, अश्लील साहित्य और अन्य प्रतिबंधित सामग्री को बढ़ावा देने के लिए 52,141 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 1,982 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। ट्विटर ने नए आईटी नियमों, 2021 का पालन करते हुए अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उसे भारत से अपने शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से एक ही बार में 157 शिकायतें मिलीं और 129 यूआरएल पर कार्रवाई की।

कार्रवाई क्यों हो रही है?

नए और सख्त आईटी नियमों के अनुसार, प्रमुख डिजिटल प्लेटफॉर्म को हर महीने अपनी अनुपालन रिपोर्ट जारी करनी चाहिए। प्राप्त शिकायतों पर की गई कार्रवाई का विवरण देना भी आवश्यक है। व्हाट्सएप की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर में कंपनी को 666 शिकायतें मिलीं। हालांकि, केवल 23 शिकायतों पर कार्रवाई की गई।

आप भी कर सकते हैं शिकायत

यदि कोई आपके साथ दुर्व्यवहार करता है, तो आप उनके खातों की रिपोर्ट कर सकते हैं। कुछ मामलों में, उपयोगकर्ताओं को सबूत के तौर पर स्क्रीनशॉट भी साझा करने पड़ते हैं। इसके अलावा आप व्हाट्सएप पर किसी यूजर को आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं।

जब आप प्लेटफॉर्म पर किसी यूजर को ब्लॉक और रिपोर्ट करते हैं, तो व्हाट्सएप आपसे आपकी चैट के आखिरी 5 मैसेज मांगता है। दूसरी ओर, यदि आप उपयोगकर्ता को बिना ब्लॉक किए रिपोर्ट करना चाहते हैं, तो प्रेषक के संदेश पर लॉन्ग प्रेस करें और फिर तीन बिंदुओं पर क्लिक करें। इस तरह आपको रिपोर्ट का विकल्प मिलेगा।

तो आपका अकाउंट भी बैन हो जाएगा

व्हाट्सएप अकाउंट तभी बैन किया जाता है जब यूजर्स नियमों और शर्तों का उल्लंघन करते पाए जाते हैं। स्पैम, स्कैम या व्हाट्सएप जैसे उपयोगकर्ता की सुरक्षा को खतरे में डालने पर प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। कुछ खाते गलती से उनके स्वचालित सिस्टम द्वारा फ़्लैग कर दिए जाते हैं। इसलिए, अगर आपको लगता है कि ऐप की शर्तों का उल्लंघन किए बिना आपके व्हाट्सएप अकाउंट को प्रतिबंधित या निलंबित कर दिया गया है, तो आप प्रतिबंध हटाने की अपील कर सकते हैं।

Related News