मेटा-स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने हाल ही में नए आईटी नियम 2021 का पालन करते हुए अनैतिक गतिविधियों के कारण भारत में लगभग 6.9 मिलियन खातों पर प्रतिबंध लगाकर सुर्खियां बटोरीं। 1 दिसंबर से 31 दिसंबर तक चलने वाला प्रतिबंध, उपयोगकर्ता सुरक्षा और अनुपालन के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसा करने का कारण बताएंगे-

google

प्रतिबंध के कारण

व्हाट्सएप की मासिक अनुपालन रिपोर्ट से पता चलता है कि प्रतिबंधित खातों में से 1.658 मिलियन को उपयोगकर्ता रिपोर्ट से पहले ही सक्रिय रूप से हटा दिया गया था। कंपनी का सक्रिय रुख दुरुपयोग को रोकने और सुरक्षित वातावरण बनाए रखने के प्रति उसके समर्पण को दर्शाता है। उपयोगकर्ता सुरक्षा रिपोर्ट में उपयोगकर्ता की शिकायतें, व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाइयां और दुरुपयोग के खिलाफ मंच के निवारक उपाय शामिल हैं।

google

भारत में व्हाट्सएप का पैमाना

500 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ, व्हाट्सएप भारत में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफार्मों में से एक है। प्लेटफ़ॉर्म को अकेले दिसंबर में अभूतपूर्व 16,366 रिपोर्टें प्राप्त हुईं, जिसके परिणामस्वरूप व्हाट्सएप द्वारा 13 महत्वपूर्ण कार्रवाइयां की गईं। ये कार्रवाइयां उपयोगकर्ता की चिंताओं के प्रति मंच की प्रतिक्रिया और एक सुरक्षित डिजिटल स्थान को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं।

google

अपील समिति (जीएसी) का शुभारंभ

सोशल मीडिया में गोपनीयता और सुरक्षा के महत्व को पहचानते हुए, भारत के केंद्र ने शिकायत अपील समिति (जीएसी) की शुरुआत की है। यह समिति सामग्री और अन्य मुद्दों के संबंध में उपयोगकर्ताओं की चिंताओं को संबोधित करती है, विशेष रूप से सोशल मीडिया प्लेटफार्मों द्वारा किए गए निर्णयों के खिलाफ अपील पर ध्यान केंद्रित करती है। जीएसी की स्थापना देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने और उपयोगकर्ता हितों की सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है।

Related News