PC:tv9hindi

दुनिया भर में 200 करोड़ से अधिक लोग इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप का उपयोग करते हैं, जिससे व्हाट्सएप के लिए यूजर डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करना अनिवार्य हो जाता है। इसे हासिल करने के लिए, व्हाट्सएप लगातार यूजर्स के लिए नए फीचर्स पेश करता है। हाल ही में, व्हाट्सएप ने ऑनलाइन स्टेटस को हाइड करने , किसी को बिना पता चले ग्रुप से लीव होने वाले फीचर्स का अनावरण किया, जो यूजर सिक्योरिटी में वृद्धि में योगदान देता है। इसके अलावा, व्हाट्सएप ने कुछ दिन पहले एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फीचर पेश किया था, जिसके बारे में हम आपको जानकारी देंगे।

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सुविधा क्या करती है?

व्हाट्सएप का एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फीचर आपकी चैट की सुरक्षा सुनिश्चित करता है। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के नाम से जानी जाने वाली इस सुविधा का मतलब है कि भेजे गए मैसेज को केवल भेजने वाला और प्राप्त करने वाला ही पढ़ सकते हैं। यहां तक कि खुद व्हाट्सएप भी मैसेज नहीं देख सकता।

इसके अलावा, एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फीचर के जरिए व्हाट्सएप पर भेजे गए सभी फोटो, वीडियो, वॉयस मैसेज, डॉक्यूमेंट और कॉल सुरक्षित रहते हैं। इस फीचर के आने के बाद व्हाट्सएप पर संचार की गई हर चीज पूरी तरह से सुरक्षित है।

डिफॉल्ट होता है End-to-End Encryption फीचर

व्हाट्सएप का कहना है कि सभी मैसेज लॉक के जरिए सुरक्षित हैं। केवल व्हाट्सएप संदेशों को भेजने और प्राप्त करने वाले के पास ही उन्हें अनलॉक करने और पढ़ने की क्षमता है। एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि यह सुविधा डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम है, इसलिए यूजर्स को इसके लिए कोई अलग सेटिंग कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता नहीं है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News