स्मार्टफोन की लगातार विकसित हो रही दुनिया में, "वॉटरप्रूफ" शब्द आमतौर पर चारों ओर उछाला जाता है, जिससे उपभोक्ताओं को विश्वास हो जाता है कि उनके उपकरण जलीय रोमांच का सामना कर सकते हैं। हालाँकि, इस ग़लतफ़हमी को दूर करना महत्वपूर्ण है कि कोई भी फ़ोन पानी के प्रति पूरी तरह से अप्रभावी है। यह ग़लतफ़हमी अक्सर आईपी (इन्ग्रेस प्रोटेक्शन) रेटिंग को शामिल करने से उत्पन्न होती है, जो पूर्ण वॉटरप्रूफिंग के बजाय डिवाइस के जल प्रतिरोध को दर्शाता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि वाटरप्रूफ फोन समझकर क्या गलतियां नहीं करना चाहिए-

Google

आईपी रेटिंग की व्याख्या:

कई स्मार्टफोन वाटरप्रूफ होने का दावा करते हैं, लेकिन यह दावा डिवाइस की आईपी रेटिंग से प्रमाणित होता है। आईपी या इनग्रेस प्रोटेक्शन, रेटिंग फोन की पानी के प्रवेश को रोकने की क्षमता के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करती है।

IP68 रेटिंग को समझना:

IP68 रेटिंग वाले उपकरणों को जल प्रतिरोधी और धूलरोधी माना जाता है। यह रेटिंग बताती है कि फोन 30 मिनट की अवधि के लिए 1.5 मीटर की गहराई तक पानी का सामना कर सकता है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इसका मतलब पूर्ण वॉटरप्रूफिंग नहीं है।

Google

एटीएम रेटिंग के साथ तुलना:

आईपी रेटिंग जल प्रतिरोध में अंतर्दृष्टि प्रदान करती है, कुछ डिवाइस एटीएम (वायुमंडल) रेटिंग के साथ आ सकते हैं, जिसे बेहतर माना जाता है। एटीएम रेटिंग वाले फ़ोन 50 मीटर गहरे पानी में डूबे रह सकते हैं, जो IP68-रेटेड डिवाइस की क्षमताओं से कहीं अधिक है।

Google

कोई भी फ़ोन पूरी तरह से वाटरप्रूफ़ नहीं होता:

इस बात पर ज़ोर देना एक महत्वपूर्ण बिंदु है कि कोई भी फ़ोन पूरी तरह से जलरोधी नहीं होता है। उच्च आईपी रेटिंग के साथ भी, फोन की पानी के भीतर गहराई और अवधि तक सहन करने की सीमा होती है। उपयोगकर्ताओं को सावधानी बरतनी चाहिए और पानी के संपर्क में आने पर अजेयता का अनुमान नहीं लगाना चाहिए।

सस्ते फोन में वॉटरप्रूफ फीचर्स:

परंपरागत रूप से प्रीमियम उपकरणों से जुड़े, वॉटरप्रूफ फीचर अब सस्ते विकल्पों में अपनी जगह बना रहे हैं। हालाँकि, उपभोक्ताओं को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि इन सुविधाओं की गुणवत्ता और प्रभावशीलता उच्च-स्तरीय मॉडलों में पाए जाने वाले से मेल नहीं खा सकती है।

क्षति का जोखिम और मरम्मत लागत:

हालांकि कथित तौर पर वॉटरप्रूफ फोन की सीमाओं का परीक्षण करना आकर्षक है, लेकिन ऐसा करने से नुकसान हो सकता है जिसके लिए महंगी मरम्मत की आवश्यकता हो सकती है। विशेष रूप से सस्ते फोन, समान स्तर का स्थायित्व प्रदान नहीं कर सकते हैं, और पानी से संबंधित क्षति के परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण मरम्मत व्यय हो सकता है।

Related News