क्या आप व्हाट्सएप पर डिलीट हुए मैसेज को पढ़ना चाहते हैं? यदि हां, तो हम यहां आपकी सहायता करने के लिए हैं। हालाँकि व्हाट्सएप में कोई आधिकारिक सुविधा नहीं है जो आपको रिमूव किए गए मैसेज को पढ़ने की अनुमति देती है, लेकिन यह तरीका निश्चित रूप से आपकी मदद करेगा और आप उन हटाए गए मैसेज को पढ़ सकते हैं जिन्हें आपके मित्र नहीं चाहते थे कि आप पढ़ें! यह हैक पूरी तरह से Android यूजर्स के लिए है न कि iOS यूजर्स के लिए।

व्हाट्सएप पर डिलीट हुए मैसेज को कैसे पढ़ें

1. Google Play Store पर जाएं और एक ऐप डाउनलोड करें जो नोटिफिकेशन हिस्ट्री पर नजर रख सके। Notisave सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। ऐप में सबसे अधिक डाउनलोड और अच्छे रिव्यु हैं।

2. ऐप इंस्टॉल होने के बाद सभी जरूरी परमिशन दें। नोटिसेव ऐप को नोटिफिकेशन, फोटो, मीडिया और फाइलों को पढ़ने और ऑटो-स्टार्ट विकल्प को चालू करने की आवश्यकता होगी।

3. एक बार ऐसा करने के बाद, ऐप व्हाट्सएप मैसेज सहित आपको प्राप्त होने वाली प्रत्येक नोटिफिकेशन का लॉग रखना शुरू कर देगा।

4. इसके बाद अगर सेंडर मैसेज को डिलीट भी कर देता है तो आप नोटिसेव एप के जरिए पढ़ सकेंगे। आप उन नोटिफिकेशन को भी पढ़ सकते हैं जिन्हें आपने अनजाने में या गलती से स्वाइप कर दिया था।

भले ही आप हटाए गए व्हाट्सएप मैसेजेस को पढ़ सकते हैं लेकिन इस ऐप में कुछ कमियां भी हैं। यदि आप नोटिसेव ऐप के मुफ्त संस्करण का उपयोग कर रहे हैं तो आपको एडवर्टाइजमेंट भी मिलेंगे।भुगतान किया गया संस्करण 65 रुपये प्रति माह से शुरू होता है। इसके अलावा ऐप सिर्फ सिंपल टेक्स्ट में मैसेज को ही रिकवर कर सकता है। जीआईएफ, इमेज और वीडियो सहित हटाई गई मीडिया फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त नहीं किया जा सकता है।

Related News