यूएसए: अमेरिकी सीनेट समिति के सदस्यों ने गुरुवार को घोषणा की कि वे चीन के उच्च तकनीक उद्योगों में निवेश को प्रतिबंधित करने के लिए नए नियमों पर विचार कर रहे हैं।

नियमों की बारीकियों पर असहमति के बावजूद, उन्होंने दावा किया कि वाशिंगटन को उखाड़ फेंकने के बीजिंग के दृढ़ प्रयासों का समर्थन करने से अमेरिकी धन को रोकने के लिए यह कदम आवश्यक था।


ओहियो के एक डेमोक्रेट, जो सीनेट बैंकिंग समिति की अध्यक्षता करते हैं, शेरोड ब्राउन ने कहा, "हम जानते हैं कि हमारे विरोधी हमारी तकनीकी क्षमताओं और उनकी तकनीकी क्षमताओं के बीच की खाई को पाटने के लिए किसी भी साधन का उपयोग करेंगे, चाहे उनकी रणनीति वास्तव में कितनी भी वैध क्यों न हो। ।"


यह अज्ञात है कि किस हद तक अमेरिकी निवेश उन्हें उन अंतरों को पाटने में मदद कर रहे हैं।


समिति की सुनवाई अमेरिकी सरकार के अधिकारियों के बीच बढ़ती चिंता का सबसे हालिया उदाहरण थी कि क्या चीन के साथ देश के घनिष्ठ आर्थिक और वाणिज्यिक संबंध, जो पिछले 20 वर्षों में बढ़े हैं, ने अंततः राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता किया है।

समिति के सीनेटरों ने तर्क दिया कि चीनी हाई-टेक फर्मों में निवेश, जिन्हें अभी भी कई चीनी उद्योगों को लक्षित करने वाली अमेरिकी कार्रवाइयों की हड़बड़ी के बावजूद अनुमति है, को वाशिंगटन के निर्यात प्रतिबंधों के जोखिम भरे अपवाद के रूप में देखा जाना चाहिए। आवश्यकता है।


उन्होंने विशेष रूप से सवाल किया कि क्या अमेरिकी फंडिंग अभी भी एक चीनी कंपनी को उपलब्ध कराई जानी चाहिए जिसे पहले ही अमेरिकी उपकरण प्राप्त करने से रोक दिया गया था। शोध के मुताबिक चीन में करीब 118 अरब डॉलर का अमेरिकी निवेश है।

इन निवेशों को रोकने के लिए अमेरिका को कितनी दूर जाना चाहिए, हालांकि, समिति के सदस्य पूरी तरह से सहमत नहीं थे।
समिति के वरिष्ठ रिपब्लिकन, पेनसिल्वेनिया के सीनेटर पैट टॉमी ने अमेरिका से पूंजी प्रवाह को बहुत जल्दी और अत्यधिक व्यापक जनादेश के साथ प्रतिबंधित करने के खिलाफ चेतावनी दी, खासकर अगर ऐसी कार्रवाई विधायी प्रक्रिया के बजाय कार्यकारी कार्रवाई के माध्यम से की जाती है।

उन्होंने कहा कि वह चिंतित थे कि व्हाइट हाउस एक कार्यकारी आदेश जारी करने में जल्दबाजी कर रहा था जो एकतरफा निवेश व्यवस्था स्थापित करेगा।

"यदि आप जानते थे कि अमेरिका में एक व्यवसाय शुरू करना आपके लिए दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन में निवेश करना असंभव बना सकता है, तो आप ऐसा क्यों करेंगे?"

जबकि कांग्रेस इस मामले पर चर्चा करना और एक अंतिम बिल तैयार करना जारी रखती है जो पारित हो सकता है, अन्य सांसदों ने हाल ही में व्हाइट हाउस से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के कार्यकारी आदेश के साथ जल्दी से कार्य करने का आग्रह किया है।

सीनेटर जॉन कॉर्निन, एक टेक्सास रिपब्लिकन, जिन्होंने चीन सहित "विदेशी विरोधियों" में आउटबाउंड निवेश की समीक्षा के लिए एक लंबित द्विदलीय बिल का सह-लेखन किया, ने कहा, "हम अपनी अर्थव्यवस्थाओं के बीच एक खुले दरवाजे की कमजोरियों को देख रहे हैं।" हुह।"

व्लादिमीर लेनिन की एक पुरानी कहावत के अनुसार, पूंजीपति वर्ग हमें वह रस्सी बेचेगा जिससे हम उन्हें लटकाएंगे, कॉर्निन ने कहा।
चीन हमारी अपनी अर्थव्यवस्था को कुचलने के लिए अमेरिकियों की संसाधन क्षमता का उपयोग करने की कोशिश कर रहा है, ठीक यही वे कर रहे हैं।

कांग्रेस और व्हाइट हाउस ने हाल ही में चीन की अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में अमेरिकी ज्ञान, पूंजी और प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण को रोकने के लिए डिज़ाइन किए गए कई नए नियम जारी किए हैं।

इन उपायों में अत्याधुनिक निगरानी फर्मों के खिलाफ प्रतिबंध शामिल हैं, जो अमेरिका के दावों का इस्तेमाल चीन के सुदूर-पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र में उइगर और अन्य जातीय अल्पसंख्यकों को लक्षित करने के लिए किया गया है, साथ ही साथ चीनी दूरसंचार दिग्गजों को उपकरण बिक्री पर प्रतिबंध भी शामिल है। जिनके उपकरण का दावा है कि चीनी सरकार द्वारा जासूसी करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।


हालांकि कई अमेरिकी नीति निर्माताओं का दावा है कि वे दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से पूरी तरह से बंद के पक्ष में नहीं हैं, यह अधिक से अधिक स्पष्ट होता जा रहा है कि वे चीनी कंपनियों के साथ अप्रतिबंधित व्यापारिक संबंधों को एक महत्वपूर्ण और बढ़ते जोखिम के रूप में देखते हैं। के रूप में देखते हैं।

वे इस बात पर जोर देते हैं कि चीनी नेता शी जिनपिंग के इस आग्रह के परिणामस्वरूप उनकी तात्कालिकता बढ़ी है कि प्रतीत होता है कि निजी व्यवसायों को भी अंततः कम्युनिस्ट पार्टी के प्रति वफादार होना चाहिए।
सुनवाई में, सीनेटरों ने अमेरिका को अपनी प्रतिस्पर्धात्मकता बनाए रखने के लिए घरेलू स्तर पर अत्याधुनिक तकनीकों को विकसित करने की आवश्यकता पर बल दिया।

CHIPS और विज्ञान अधिनियम, जिसे पिछले महीने कानून में हस्ताक्षरित किया गया था और अमेरिकी सेमीकंडक्टर उद्योग में अरबों डॉलर का निवेश करेगा, सीनेटर कॉर्निन द्वारा भी सह-लेखक था।

गुरुवार को एक अलग सेटिंग में, अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो ने घोषणा की कि अमेरिका CHIPS कानून को "कठिन" करेगा, यह सुनिश्चित करते हुए कि अमेरिका में चिप्स का उत्पादन करने के लिए संघीय सब्सिडी प्राप्त करने वाले किसी भी व्यवसाय की उसकी तकनीक तक पहुंच नहीं होगी। हिलने नहीं दिया जाएगा। चीनी का कारोबार।

अटलांटिक काउंसिल में वाशिंगटन में एक थिंक टैंक रायमोंडो ने कहा, "इसका पूरा बिंदु राष्ट्रीय सुरक्षा को सुरक्षित करना है।" और हम चीन के खतरे से अच्छी तरह वाकिफ हैं, उन्होंने आगे कहा।

उस ने कहा, हम नहीं चाहते कि जैसे ही आप इस पैसे को स्वीकार करते हैं, आप चीन में सबसे उन्नत चिप्स विकसित करना शुरू कर दें।

सीनेटरों ने आशा व्यक्त की कि इस वर्ष के वार्षिक रक्षा प्राधिकरण विधेयक, जो वर्ष के अंत से पहले पारित होने का अनुमान है, में सुनवाई के दौरान आउटबाउंड निवेश को अवरुद्ध करने के लिए कम से कम कुछ नए कानून शामिल होंगे।

Related News