आज के इस डिजिटल वर्ल्ड में स्मार्टफोन ने पैसों के आदान प्रदान में क्रांति ला दी हैं, आज यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) अपनी आसानी और गति के कारण भुगतान करने के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बन गया है। लेकिन क्या आपको पता है कि UPI करने पर कितना चार्ज लगता हैं, शायद आपने इस पर कभी ध्यान ही नहीं दिया होगा, तो आपको बता दें UPI के माध्यम से भुगतान करने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं है। यह उपयोगकर्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण लाभ है, क्योंकि यह लेनदेन को सरल और लागत-मुक्त रखता है।

Google

UPI भुगतान के लिए कोई शुल्क नहीं: वित्त मंत्रालय ने पुष्टि की है कि UPI लेनदेन उपयोगकर्ताओं के लिए निःशुल्क रहेगा। आपको कोई अतिरिक्त लागत नहीं लगेगी।

Google

शुल्कों पर हालिया रिपोर्ट: UPI लेनदेन पर अतिरिक्त शुल्क कम करने के बारे में चर्चा हुई है। हालाँकि, वर्तमान रुख यह है कि मानक UPI भुगतानों के लिए कोई शुल्क नहीं लगाया जाता है।

Google

विशिष्ट लेन-देन पर शुल्क: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के अनुसार, UPI के माध्यम से नियमित भुगतान के लिए कोई शुल्क नहीं है, लेकिन यदि आप ₹2,000 से अधिक की राशि का भुगतान करने के लिए वॉलेट का उपयोग करते हैं, तो शुल्क लागू हो सकता है। इस शुल्क को इंटरचेंज शुल्क कहा जाता है।

Related News