दोस्तो आज के डिजीटल वर्ल्ड में हम सभी इंटरनेट के आदि हो गए हैं, जिसके बिना इंसान को अपनी जिंदगी अधूरी लगती हैं, ऐसे में अगर हम बात करें गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन हैं, जिस पर आप कुछ भी सर्च करेंगे तो आपको जवाब मिल जाएगा, लेकिन दोस्तो आपको हम बताना चाहते हैं कि कुछ ऐसी चीजें जिनको गूगल पर सर्च करने पर आपको कनूनी सजा मिल सकती हैं, आइए जानते हैं हमें क्या गूगल पर सर्च नहीं करना चाहिए-

Google

बाल पोर्नोग्राफ़ी

भारत में POCSO अधिनियम 2012 की धारा 14 के तहत बाल पोर्नोग्राफ़ी खोजना, देखना या साझा करना सख्त तौर पर अवैध है। कानून में 5 से 7 साल की कैद सहित गंभीर दंड का प्रावधान है।

बम बनाने की तकनीक

बम बनाने के तरीके के बारे में जानकारी प्राप्त करना या खोजना एक आपराधिक अपराध है। यहाँ तक कि एक सामान्य खोज भी सुरक्षा एजेंसियों का ध्यान आकर्षित कर सकती है, जिससे संभावित रूप से कानूनी मुद्दे या जाँच हो सकती है।

Google

पायरेटेड फ़िल्में

फ़िल्मों के पायरेटेड वर्शन को डाउनलोड करना, शेयर करना या पोस्ट करना अवैध है। इसमें आधिकारिक रिलीज़ से पहले फ़िल्मों का कोई भी अनधिकृत वितरण या एक्सेस शामिल है।

गर्भपात के तरीके

भारत में, उचित चिकित्सा प्राधिकरण के बिना गर्भपात करना अवैध है। गर्भपात के तरीकों की ऑनलाइन खोज या खोजने का प्रयास करने से कानूनी परिणाम और स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं।

Google

पीड़ित की व्यक्तिगत जानकारी

दुर्व्यवहार पीड़ितों के असली नाम, पते या फ़ोटो का खुलासा करना सुप्रीम कोर्ट के नियमों के अनुसार प्रतिबंधित है। पीड़ित की गोपनीयता और सुरक्षा की रक्षा के लिए ऐसी जानकारी गोपनीय रहनी चाहिए।

Related News