पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों के पास अब एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) के लिए साइन अप करने का एक आसान तरीका है। आधार-बेस्ड वन-टाइम पासवर्ड (OTP) प्रमाणीकरण ने उपयोगकर्ताओं के लिए वैध डेबिट कार्ड के बिना UPI के लिए साइन अप करना संभव बना दिया है। यह पहल उन लोगों के लिए एक प्रभावी समाधान प्रदान करती है जिनके पास डेबिट कार्ड की सुविधा नहीं है।

अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर, बैंक ने ग्राहकों को यह बताते हुए एक अपडेट पोस्ट किया कि वे अपने आधार कार्ड का उपयोग करके UPI के लिए साइन अप कर सकते हैं। बैंक ने दावा किया कि ग्राहक अब आधार-आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के साथ डेबिट कार्ड के बिना अपना यूपीआई पिन आसानी से सेट या रीसेट कर सकते हैं।


जैसा कि एनपीसीआई की वेबसाइट पर बताया गया है, यूपीआई सेट करने के लिए यह यूजर्स के लिए एक बेहतर और आसान तरीका है और डेबिट कार्ड तक पहुंच के बिना लोगों के लिए एक सुविधाजनक समाधान प्रदान करता है।

निम्नलिखित कदम आपको आधार का उपयोग करके अपना यूपीआई पिन बनाने में मदद करेंगे:

1. यूपीआई एप खोलकर नया यूपीआई पिन सेट करें।

2. आधार-बेस्ड वेरिफिकेशन का चयन करें

3. अपने आधार कार्ड नंबर के अंतिम 6 डिजिट टाइप करके अपनी जानकारी वेरिफाई करें।

4. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी दर्ज करें।

5. एक्सेप्ट करें और परमिशन दें।

6. बैंक द्वारा सत्यापित किए जाने के बाद आप अपना नया यूपीआई पिन दर्ज कर सकते हैं और पुष्टि कर सकते हैं।

पंजाब नेशनल बैंक की इस नई पहल से, ग्राहकों को यूपीआई प्लेटफॉर्म का उपयोग करना आसान हो जाएगा, जो पैसे भेजने का एक त्वरित और सुरक्षित तरीका प्रदान करता है। ग्राहक अब अपने आधार कार्ड का उपयोग करके बिना डेबिट कार्ड के यूपीआई के लिए आसानी से साइन अप कर सकते हैं।

Related News