आज के समय में आधार कार्ड बहुत जरूरी है। इसका इस्तेमाल हर तरह के कामों के लिए किया जाता है। सिम खरीदने से लेकर बैंक खाता खुलवाने और अन्य कामों में आधार कार्ड काम आता है। लेकिन ऐसे में क्या यदि आपका आधार कार्ड गुम हो जाए तो आप क्या करेंगे?

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर कुछ समय पूर्व एक विकल्प को जोड़ा गया था। इस विकल्प के चुनाव से आप Aadhaar Card Reprint कर सकते हैं।


लेकिन इसके लिए आपको आपने आधार कार्ड नंबर याद होना चाहिए। इसके बाद आधार 50 रुपये का शुल्क के साथ आप आधार कार्ड को फिर से प्रिंट कर सकते हैं। लेकिन आपके पास वो नंबर भी होना चाहिए जो आधार कार्ड बनवाते टाइम आपने दिया था। इस पर एक ओटीपी (OTP) आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको Aadhaar Card का प्रिव्यू शो होगा। आपको पेमेंट का भुगतान करने से पहले नाम, जन्म की तारीख और पता आदि इनफार्मेशन दिखाई देगी।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होने पर आप दुरस नंबर दर्ज कर के आधार कार्ड का प्रिंट ले सकते हैं। यदि आपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से लॉग-इन नहीं किया है तो ओटीपी (OTP) दर्ज करने के बाद आपको Aadhaar Card का प्रिव्यू शो नहीं होगा।

ऐसे फिर से प्राप्त करें आधार कार्ड

1 भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की ऑफिशियल वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं।

2 होमपेज पर Order Aadhaar Reprint (Pilot Basis के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

3 इसके बाद आपको अपना 12 अंकों वाला अपना आधार कार्ड नंबर और सिक्योरिटी कोड (कैप्चा) एंटर करना है।

4 अगर आपके पास रजिस्टर मोबाइल नंबर उपलब्ध है तो सेंड ओटीपी (Send OTP) बटन पर क्लिक करें और यदि नहीं है तो Do Not Have Registered Mobile Number पर क्लिक करें

5 इआपके नंबर पर जो OTP आता है उसे यहाँ एंटर करें।

6 अगले पेज पर प्रिव्यू करने के लिए आपको पेमेंट करना होगा।

7 शुल्क का भुगतान करने के बाद स्क्रीन पर मैसेज दिखेगा और साथ ही आपके मोबाइल पर SRN नंबर आएगा।

Related News