आज के डिजिटल वर्ल्ड में स्मार्टफोन जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं, जो हमारे कई काम सरल बनाते हैं, ऐसे में अगर हम बात करें लेन देन की तो UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) ने इसे बेहद ही आसान बना दिया हैं, लेकिन परेशानी तब खड़ी होती हैं जब घर के सभी सदस्यों को लेनदेन के लिए UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) का उपयोग करने के लिए अपने स्वयं के बैंक खाते और लिंक किए गए मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती थी। लेकिन अब चिंता खत्म, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) द्वारा लॉन्च किए गए और हाल ही में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा घोषित UPI सर्किल नामक एक नई सुविधा इस प्रक्रिया को सरल बनाती है, आइए जानते हैं इसके बारे में

Google

UPI सर्किल क्या है?

UPI सर्किल एक नई भुगतान सुविधा है जिसे घर या समूह के भीतर लेनदेन को सुव्यवस्थित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका मतलब यह है कि प्रत्येक परिवार के सदस्य को अपने स्वयं के खाते की आवश्यकता के बजाय, घर का मुखिया अपने UPI सर्किल में 5 लोगों को जोड़ सकता है, जो उनके लिए भुगतान को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करता है।

Google

UPI सर्किल कैसे काम करता है

प्राथमिक बनाम द्वितीयक उपयोगकर्ता: प्राथमिक उपयोगकर्ता वह खाताधारक होता है जो UPI सर्किल का प्रबंधन करता है। वे अपने UPI खाते में द्वितीयक उपयोगकर्ताओं को जोड़ सकते हैं और उनके खर्च पर विशिष्ट सीमाएँ निर्धारित कर सकते हैं।

प्रत्यायोजन विकल्प: प्रत्यायोजन के दो प्रकार उपलब्ध हैं:

पूर्ण प्रत्यायोजन: द्वितीयक उपयोगकर्ता प्राथमिक उपयोगकर्ता से आगे की स्वीकृति की आवश्यकता के बिना एक निर्धारित सीमा तक खर्च कर सकते हैं।

आंशिक प्रत्यायोजन: द्वितीयक उपयोगकर्ता लेन-देन कर सकते हैं, लेकिन प्राथमिक उपयोगकर्ता को अपना UPI पिन दर्ज करके प्रत्येक भुगतान को स्वीकृत करना होगा।

Google

UPI सर्किल के नियम

प्रमाणीकरण: द्वितीयक उपयोगकर्ताओं को भुगतान करने के लिए ऐप पासकोड या बायोमेट्रिक विवरण प्रदान करना होगा।

उपयोगकर्ता सीमा: एक UPI सर्किल में अधिकतम 5 द्वितीयक उपयोगकर्ता जोड़े जा सकते हैं।

मासिक व्यय सीमा: सभी द्वितीयक उपयोगकर्ताओं के लिए कुल व्यय सीमा 15,000 रुपये तक सीमित है।

दैनिक व्यय सीमा: आंशिक प्रत्यायोजन के लिए, प्रति दिन अधिकतम व्यय 5,000 रुपये है।

शीतलन अवधि: लेन-देन के बीच 24 घंटे की शीतलन अवधि होती है।

निगरानी: प्राथमिक उपयोगकर्ता द्वितीयक उपयोगकर्ताओं द्वारा किए गए सभी लेन-देन की निगरानी और समीक्षा कर सकता है और यदि आवश्यक हो तो किसी भी भुगतान को अवरुद्ध करने की क्षमता रखता है।

Related News