विमुद्रीकरण युग के बाद, यूपीआई भुगतान को अपनाने में काफी वृद्धि देखी गई है, जिससे व्यक्तियों को दैनिक आवश्यक चीजें खरीदने और बिलों का निपटान करने का एक सुविधाजनक साधन उपलब्ध हुआ है। इस व्यापक प्रसार के बावजूद, काफी संख्या में लोगों ने यूपीआई आईडी बनाई है लेकिन किसी भी यूपीआई लेनदेन में शामिल नहीं हुए हैं।

Google

इसके जवाब में, 1 जनवरी से नए नियम लागू होने की तैयारी है, जिसमें पिछले वर्ष में बिना किसी लेनदेन गतिविधि वाले व्यक्तियों की यूपीआई आईडी को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा ब्लॉक कर दिया जाएगा। NPCI दिशानिर्देशों के अनुरूप, बैंक और पेटीएम, फोनपे और गूगल पे जैसे तृतीय-पक्ष ऐप उन यूपीआई आईडी को निष्क्रिय कर देंगे जो पिछले 12 महीनों में कोई लेनदेन नहीं किया हुआ हो।

Google

UPI आईडी निष्क्रिय होने से कैसे रोकें:

यदि आपको हाल ही में टेक्स्ट या ईमेल के माध्यम से एक सूचना मिली है कि आपकी यूपीआई आईडी बंद होने का खतरा है, तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है। UPI भुगतान करने के लिए बस कुछ समय निकालें।

Google

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी UPI आईडी सक्रिय रहे और अवरुद्ध न हो, एक भी लेनदेन पर्याप्त होगा। सूचित रहें और लेनदेन गतिविधि को बनाए रखते हुए अपनी यूपीआई आईडी को अच्छी स्थिति में रखें।

Related News