जब से इंटरनेट की सुबिधा आया है तब से हर काम आसान हो गया है , लेकिन इन दिनों इंटरनेट में फेक न्यूज का वायरल करना आसान हो गया है। जिसके चलते अनेक समस्याएं समाज में खड़ी हो जाती है। इस कारण इंटरनेट से जुड़ी कंपनियों पर आए दिन दबाव बढ़ता जा रहा है। जिसके चलते वो आए दिन अपने नियम और नीतियों में बदलाव करतीं रहतीं हैं।

दरअसल, गूगल ने राजनीतिक विज्ञापनों के संबंध में अपनी नीति को सख्त बना दिया है। गूगल के विज्ञापन उत्पाद प्रबंधन के उपाध्यक्ष स्कॉट स्पेंसर ने एक ऑनलाइन पोस्ट में कहा कि ‘बेशक, हम पहचानते हैं कि मजबूत राजनीतिक संवाद लोकतंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और कोई भी समझदारी से हर राजनीतिक दावे, प्रतिशोध और अपमान को स्वीकार नहीं कर सकता है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि जिन राजनीतिक विज्ञापनों पर हम कार्रवाई करेंगे, उनकी संख्या बहुत सीमित होगी।’


विश्व की दिग्गज इंटरनेट कंपनी ने कहा कि उसके नियमों ने पहले ही किसी भी विज्ञापनदाता को गलत जानकारी देने से प्रतिबंधित कर दिया है, जिसमें राजनीतिक संदेशों वाले विज्ञापन शामिल हैं। अगर ऐसा फैसला किया है तो आशा करते है कि बहुत जल्द फेक न्यूज का आना कम हो जायेगा।

Related News