दुबई: संयुक्त अरब अमीरात में 2117 नाम के तहत वेब3 अग्रणी बीईडीयू द्वारा देश की पहली मेटावर्स परियोजना शुरू की गई थी, जिसे दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-इच्छा मकतूम ने मंगल ग्रह पर पहली कॉलोनी स्थापित करने के लिए प्रेरित किया था।

बीईडीयू के सीईओ अमीन अलजारौनी के अनुसार, मेटावर्स का नाम, 2117, 2017 में शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-घोषणा मकतूम से प्रेरित था कि पहली मंगल कॉलोनी अब से एक शताब्दी स्थापित की जाएगी।


इसलिए, उन्होंने समझाया, "इसीलिए हम मेटावर्स को 2117 कहते हैं, जो उस दृष्टि से प्रेरित है।

मोहम्मद बिन राशिद स्पेस सेंटर का मार्स स्पेस लेआउट हाल ही में लॉन्च किए गए मेटावर्स के अनुरूप है, और BEDU का इरादा आवासों, आवासों, मनोरंजन स्थलों, शैक्षणिक संस्थानों और स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ एक पूरी दुनिया का निर्माण करने का है, अल्ज़ारौनी के अनुसार।


उनका दावा है कि मेटावर्स प्रोजेक्ट को निवेश में लाखों डॉलर मिले हैं, लेकिन वह सटीक आंकड़ा नहीं देते हैं।

यह कहने के अलावा कि कंपनी का नाम बेडौइन शब्द से लिया गया है, अल्ज़ारौनी ने कहा कि फर्म का लक्ष्य खानाबदोशों के नक्शेकदम पर चलते हुए अगले ग्रह की खोज करना है।

उन्होंने कहा: "हम विभिन्न क्षेत्रों की खोज जारी रखेंगे, और अगला गंतव्य मंगल है। उन्होंने [खानाबदोश] मूल रूप से यहां की भूमि की खोज की, पृथ्वी की खोज की।


अल्ज़ारौनी के अनुसार, मानवता का मूल्य, इसके स्पष्ट अंतरिक्ष अभिविन्यास की परवाह किए बिना, मेटावर्स 2117 का प्राथमिक फोकस है।

उन्होंने कहा, "मानवता और मानवता के मूल्य, जिस तरह से लोग सहिष्णुता और धर्म, संस्कृति और नस्ल के बीच भेद के बिना एक साथ रह सकते हैं," उन्होंने कहा, "हम बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।"

अल्जारौनी ने स्पष्ट किया कि 2117 पूरी तरह से इमर्सिव डिजिटल ब्रह्मांड है जो वास्तविकता के साथ सह-अस्तित्व में है। वास्तविक दुनिया में मंगल की दृष्टि 95 वर्षों तक साकार नहीं होगी, लेकिन बीईडीयू ने इसे पहले ही मेटावर्स में वास्तविकता बना दिया है।

एमबीआरएससी एक मेटावर्स बनाने के लिए आवश्यक जानकारी भी प्रदान करता है जो जितना संभव हो उतना वास्तविक है, अलजारौनी ने कहा, बीईडीयू को अंतरिक्ष लेआउट देने के अलावा।

अल्ज़ारौनी के अनुसार, मेटावर्स में व्यवसाय अधिक तेज़ी से और आसानी से विस्तार कर सकते हैं, जिससे अधिक नौकरियों का सृजन हो सकता है।

पांच से दस वर्षों में, मेटावर्स में नए पदों को भरने की आवश्यकता होगी, उन्होंने भविष्यवाणी की।

उन्होंने कहा कि एक आर्किटेक्ट और प्रोग्रामिंग क्षमताओं का एक संयोजन मेटावर्स में पाया जाता है जो मैं भविष्य में बनाए जाने वाले कार्यों में से एक है।

उन्होंने आगे कहा कि विश्वविद्यालयों में एक पाठ्यक्रम को लागू करके, कौशल का एक नया सेट विकसित किया जा सकता है जो स्नातकों को मेटावर्स में भूमिका निभाने में सक्षम बनाता है और एक वास्तुकार की मानसिकता रखता है।

सीईओ के अनुसार, मेटावर्स में पहले से ही एक अवधारणा है और इसे Roblox और Fortnite जैसे खेलों के माध्यम से समाज में शामिल किया गया है।

एक तरह से मेटावर्स उपयोगी हो सकता है, उन्होंने कहा, विनिर्माण, मोटर वाहन और रियल एस्टेट उद्योगों में है, जहां एक डिजिटल जुड़वां का विचार पहले से मौजूद है।

दुनिया अभी भी मेटावर्स को वास्तविकता में एकीकृत करने के शुरुआती चरण में है, उन्होंने जारी रखा। अल्जारौनी के अनुसार, गोद लेने की दरों के आधार पर, इसमें कुछ समय लग सकता है। उन्होंने कहा कि मेटावर्स को पूरी तरह से समाज में एकीकृत करने में पांच से दस साल लग सकते हैं।

अल्ज़ारौनी ने दावा किया कि BEDU का मुख्य लक्ष्य और रणनीति Web3 उद्योग में निम्नलिखित गेंडा बनना है।

हम सब इस समय बराबरी पर हैं। उन्होंने कहा, कोई भी, मेटा नहीं, माइक्रोसॉफ्ट नहीं, कोई अन्य मेटावर्स प्रोजेक्ट नहीं, और यहां तक ​​कि हम भी यह दावा नहीं कर सकते कि वे अग्रणी हैं।

उन्होंने कहा कि मेटावर्स 2117 के भविष्य में लोग स्कूल जा सकेंगे, काम कर सकेंगे और संगीत कार्यक्रमों में भाग ले सकेंगे।

उपयोगकर्ता "2117" में पृथ्वी से लॉन्च करेंगे और मंगल पर उतरने से पहले सात महीने तक अंतरिक्ष में यात्रा करेंगे। अलजारौनी के मुताबिक यात्रा दिसंबर में शुरू होने की उम्मीद है।

अक्टूबर से शुरू होकर, आम जनता मेटावर्स में भाग ले सकेगी, जो दिसंबर 2022 की शुरुआत में समाप्त होगी।

अल्जारौनी के अनुसार, बिक्री दो अंतरालों तक चलेगी। पहली बिक्री 0.2117 ईटीएच के लिए होगी और निजी तौर पर आयोजित की जाएगी। दूसरी बिक्री में लागत 0.25 ईटीएच होगी, जो आम जनता के लिए खुली है, उन्होंने जारी रखा।

उनके अनुसार, Web3 उपयोगकर्ता जिनके पास डिजिटल वॉलेट हैं, वे अपने वॉलेट को लिंक कर सकेंगे और अपनी क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करके 2117 तक पहुंच सकेंगे। इसलिए यह किसी भी आधुनिक ई-कॉमर्स अनुभव जितना सरल है, उन्होंने जारी रखा।

उन्होंने कहा कि अक्टूबर के अंत तक BEDU जारी होने के बाद लोग कंपनी द्वारा साझा किए गए लिंक के माध्यम से 2117 मेटावर्स तक पहुंच सकेंगे।

Related News