माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने जून में भारत, दक्षिण कोरिया, इटली और ब्राजील में परीक्षण के लिए ट्विटर फ्लीट की सुविधा जारी की। अब कंपनी ने इस फीचर को ग्लोबली लॉन्च कर दिया है। उपयोगकर्ता इस सुविधा के साथ तस्वीरें और वीडियो पोस्ट कर सकते हैं जो 24 घंटों के बाद स्वचालित रूप से गायब हो जाएंगे। हालाँकि कंपनी ने अभी यह जानकारी साझा नहीं की है कि कितने उपयोगकर्ता इस सुविधा का उपयोग कर रहे हैं।

ट्विटर के डिजाइन निदेशक जोशुआ हैरिस ने कहा, "हमने अपने उपयोगकर्ताओं को फ्लीट फीचर के माध्यम से अपने विचारों को दुनिया के साथ साझा करने के लिए देखा है।" दूसरी ओर यह सुविधा हमारे सभी उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत उपयोगी है। "हम ऑडियो स्पेस नामक एक अन्य नई सुविधा पर भी काम कर रहे हैं," उन्होंने कहा।


ट्विटर फ्लेट्स द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरें और वीडियो उपयोगकर्ताओं को फ्लेट्स ट्विटर ऐप के शीर्ष पर इंस्टाग्राम कहानी की तरह दिखते हैं। फ्लीट फीचर के जरिए शेयर की गई सभी तस्वीरें और वीडियो 24 घंटे बाद अपने आप गायब हो जाते हैं।


ट्विटर ने पिछले महीने नवंबर में टॉपिक्स फीचर लॉन्च किया था। यह फीचर हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं को सपोर्ट करता है। नया विषय फीचर लोगों को उनके पसंदीदा क्षेत्रों में लोगों के साथ जुड़ने और उनके साथ जुड़ने में मदद करता है। इससे उपयोगकर्ता अपने समय पर अधिक से अधिक बेहतर सामग्री प्राप्त कर सकते हैं।

इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता को एक-एक करके अपने पेशे, पसंद और पहचान के लोगों की खोज और अनुसरण नहीं करना है। यदि आपको बॉलीवुड विषय मिलते हैं, तो आपको बॉलीवुड से जुड़े लोगों के पेज पर खाते मिलेंगे। जब कोई उपयोगकर्ता ट्विटर पर अपनी पसंदीदा ब्रांड समर्थन टीम और शहर चुनता है, तो ट्विटर उपयोगकर्ता उसी क्षेत्र से ट्वीट प्राप्त करेंगे। यदि आप हिंदी में विषय का अनुसरण करते हैं तो आपको हिंदी में कई विषय और खाते उपलब्ध होंगे। आपको विशेषज्ञ और प्रशंसक खाते के सुझाव भी मिलेंगे।

Related News