ट्विटर: ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने सरकार से नई सूचना प्रौद्योगिकी आईटी (आईटी) के नियमों का पालन करने के लिए और समय मांगा है. मूल स्रोत यह जानकारी प्रदान करते हैं। सूत्रों के मुताबिक कंपनी ने कहा है कि वह नियमों का पालन करना चाहती है। लेकिन देश में कोरोना की महामारी की स्थिति को देखते हुए उन्हें थोड़ा और समय चाहिए।

एक सूत्र ने पीटीआई को बताया कि ट्विटर ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को पत्र लिखकर आईटी नियमों का पालन करने के लिए और समय मांगा है। उन्होंने कहा कि वह नियमों का पालन करना चाहते थे लेकिन महामारी के कारण नहीं कर सके।

इससे पहले सरकार ने पिछले हफ्ते नए नियमों का पालन नहीं करने पर कंपनी को कड़ा नोटिस जारी किया था। संपर्क करने पर, एक ट्विटर प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी हमेशा भारत के लिए प्रतिबद्ध रही है और अपने मंच पर महत्वपूर्ण सार्वजनिक चर्चा की सुविधा प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा, "हमने भारत सरकार को आश्वासन दिया है कि ट्विटर नए दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। और हमारी प्रगति का एक संक्षिप्त अवलोकन उचित रूप से साझा किया गया है। 'हम भारत सरकार के साथ सकारात्मक बातचीत करना जारी रखेंगे।

मंत्रालय ने अपने नोटिस में कहा कि ट्विटर द्वारा नियमों का पालन न करने से पता चलता है कि माइक्रोब्लॉगिंग साइट में भारत के प्रति प्रतिबद्धता का अभाव है और वह अपने प्लेटफॉर्म पर भारत के लोगों को एक सुरक्षित अनुभव प्रदान नहीं करना चाहता है।

मंत्रालय ने कहा, "भारत में एक दशक से अधिक समय से काम करने के बावजूद, यह विश्वास करना मुश्किल है कि ट्विटर एक ऐसा तंत्र विकसित करने से बहुत दूर है जो भारत के लोगों की पारदर्शिता और उनके प्लेटफॉर्म पर निष्पक्षता जैसे मुद्दों को हल करने में मदद करेगा।"

गौरतलब है कि सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों के लिए नए आईटी नियमों की घोषणा की है। नए नियम के तहत ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अतिरिक्त कदम उठाने होंगे। इनमें भारत में मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी की नियुक्ति शामिल है।

प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को नए नियमों का पालन करने के लिए तीन महीने का समय दिया गया था। इस श्रेणी में 5 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं। ट्विटर को भेजे गए एक नोटिस में मंत्रालय ने यह भी कहा कि हालांकि नियम 26 मई, 2021 को लागू हुए, लेकिन ट्विटर इंक को नेकनीयती से अंतिम नोटिस के माध्यम से नियमों का पालन करने का अवसर दिया गया।

उसे तुरंत नियमों का पालन करना चाहिए। यदि वह ऐसा करने में विफल रहता है, तो दायित्व से छूट एक साधन के रूप में जब्त कर ली जाएगी। इसके अलावा, उसे आईटी अधिनियम और अन्य दंडात्मक प्रावधानों के तहत कार्यवाही के लिए तैयार रहना चाहिए। हालांकि, नोटिस में यह नहीं बताया गया है कि ट्विटर ने कब तक नियमों का पालन किया है।

Related News