ट्विटर ने खुलासा किया है कि प्लेटफार्म ने जुलाई महीने में लगभग 45,191 भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में, माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने खुलासा किया है कि उसने भारतीय उपयोगकर्ताओं के 45,000 से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया क्योंकि वे कंपनी के दिशानिर्देशों का उल्लंघन कर रहे थे। एक विस्तृत अनुपालन रिपोर्ट में, ट्विटर ने खुलासा किया है कि उसने भारत में बाल यौन शोषण, गैर-सहमति वाली नग्नता और इसी तरह की सामग्री को बढ़ावा देने के लिए 42,825 खातों को निलंबित कर दिया है।

आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 2,366 ट्विटर अकाउंट ब्लॉक कर दिए गए हैं। रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को 26 जून से 25 जुलाई के बीच अपने स्थानीय शिकायत तंत्र के माध्यम से देश में 874 शिकायतें मिलीं और 70 शिकायतों पर कार्रवाई की। बता दें कि ट्विटर ने जून में भारतीय उपयोगकर्ताओं के 43,140 से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।

जो लोग अनजान हैं, उनके लिए 5 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को नए आईटी नियम 2021 के तहत मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी।

Twitter को अपने शिकायत अधिकारी-भारत चैनल में ऐसी शिकायतें प्राप्त होती हैं जो खाते के सत्यापन, खाते तक पहुंच, या किसी खाते या Twitter की प्रवर्तन कार्रवाइयों के संबंध में सहायता या जानकारी मांगने से संबंधित हैं।

इसके अलावा, ट्विटर ने 124 शिकायतों को संसाधित किया, जो खाता निलंबन की अपील कर रही थीं।

कंपनी ने कहा, "इन सभी का समाधान किया गया और उचित प्रतिक्रियाएं भेजी गईं। हमने स्थिति की बारीकियों की समीक्षा करने के बाद इनमें से किसी भी खाते के निलंबन को वापस नहीं लिया।"

मई में, ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म पर कुछ सामग्री को हटाने के भारत सरकार के आदेश के खिलाफ कर्नाटक उच्च न्यायालय का रुख किया।

Related News