पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन के कैमरा में हमने कई बड़े बदलाव और सुधार देखे हैं। साल 2019 में हमने कई नए सुधार देखे हैं और ये मिड-रेंजर फोंस ट्रिपल से क्वाड कैमरा तक ऑफर करते हैं जो कि कैमरा परफॉरमेंस को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। अगर आप 20,000 रूपये की श्रेणी में एक बढ़िया कैमरा वाला स्मार्टफोन खरीदना चाह रहे हैं तो इस लिस्ट पर गौर कर सकते हैं।

साल दर साल मोबाइल कंपनियां एक से बढ़ कर एक फीचर्स वाले कई स्मार्टफोन्स पेश करती है। साल 2019 में भी कई बजट, मिड रेंज और फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च हुए। आज हम आपको 20,000 रुपए की कीमत में आने वाले स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो ट्रिपल या क्वैड कैमरा की पेशकश करते हैं।

1. Vivo Z1 Pro



वीवो Z1 प्रो में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712 ओक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ आता है। इसमें आपको स्टोरेज को बढ़ाने के लिए माइक्रो SD कार्ड विकल्प भी मिल रहा है। ऑप्टिक्स की बात करें तो डिवाइस में तीन बैक कैमरा दिए गए हैं जिसमें एक 16 मेगापिक्सल का कैमरा है, दूसरा 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा है और तीसरा 2 मेगापिक्सल का लेंस है। Vivo Z1 Pro में सेल्फी के लिए 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है। इसकी बैटरी 5000mAh है।

2. Redmi Note 8



ये स्मार्टफोन 6.3 इंच फुल HD डिस्प्ले के साथ आता है। ये चार रंगों कॉस्मिक पर्पल, मूनलाइट वाइट, स्पेस ब्लैक और नेप्ट्यून ब्लू विकल्पों में लॉन्च किया गया है। कैमरा की बात करें तो फोन में क्वाड कैमरा मिल रहा है जिसमें एक 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा मिल रहा है, दूसरा कैमरा 8 मेगापिक्सल, तीसरा और चौथा कैमरा 2 मेगापिक्सल के लेंस हैं। सेल्फी के लिए फोन में 13 मेगापिक्सल का कैमरा मिल रहा है।

इस साल बहुत अधिक पॉपुलर रहे ये 5 एंड्राइड गेम्स, आप भी खेलें

3. Realme 5s


Realme 5s स्मार्टफोन में IPS LCD डिस्प्ले है। कैमरे की बात करें तो, खरीदारों को 13 एमपी फ्रंट कैमरा मिलता है और पीछे की तरफ, 10 x डिजिटल ज़ूम, ऑटो फ्लैश, फेस डिटेक्शन, टच टू फोकस जैसी सुविधाओं के साथ 48 + 8 + 2 + 2 एमपी कैमरा है। यह 5000 एमएएच की बैटरी द्वारा समर्थित है। स्मार्टफोन में कनेक्टिविटी फीचर्स में वाईफाई, ब्लूटूथ, जीपीएस, वोल्ट, और बहुत कुछ शामिल हैं।

नए साल में धूम मचाने आ रहा ओप्पो का ये स्मार्टफोन, कीमत भी होगी बेहद कम

4 Samsung Galaxy M30s


Galaxy M30s में 6.4 इंच की FHD+ सुपर AMLOED डिस्प्ले दी गई है। गैलेक्सी M30s को पावर देने के लिए सैमसंग ने Exynos 9611 SoC को चुना है जो गैलेक्सी A50s को पावर देने वाला एक ही प्रोसेसर है। गैलेक्सी M30 के दो वेरिएंट हैं, 4GB रैम के साथ 64GB स्टोरेज और 128GB स्टोरेज के लिए 6GB RAM है। ये फोन Android 9 Pie के साथ सैमसंग के वनUI पर काम करता है। गैलेक्सी M30s में ट्रिपल कैमरा सेटअप है जिसमें 48-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 8-मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड-एंगल कैमरा और 5-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। सेल्फी के लिए डिवाइस के फ्रंट पर 16MP का कैमरा दिया गया है। स्मार्टफोन में 6000mAh की दमदार बैटरी मिल रही है और गेमिंग यूज़र्स के लिए डिवाइस में गेम बूस्टर फीचर दिया गया है जो AI का उपयोग कर के बेहतर गेमिंग एक्सपीरियंस ऑफर करेगा। Device के बैक पैनल पर ही फिंगरप्रिंट सेंसर को जगह दी गई है।

5. Vivo Z1x


डुअल-सिम Vivo Z1x 6.38 इंच की फुल HD+ डिस्प्ले के साथ आता है। यह सुपर AMOLED डिस्प्ले है जिसके टॉप पर एक वॉटरड्रॉप नौच दिया गया है और स्मार्टफोन स्नैपड्रैगन 712 SoC द्वारा संचालित है जिसे 6GB रैम के साथ पेयर किया गया है। Vivo Z1x में ट्रिपल रियर कैमरा मिल रहा है जिसमें एक 48 मेगापिक्सल का Sony IMX582 सेंसर है और इसका अपर्चर f/1.79 है, दूसरा कैमरा 8 मेगापिक्सल का 120 डिग्री वाइड एंगल लेंस है और इसका अपर्चर f/2.2 है तथा तीसरा 2 मेगापिक्सल का पोर्ट्रेट कैमरा है और इसका अपर्चर f/2.4 है। सेल्फी के लिए स्मार्टफोन में 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है और इसका अपर्चर f/2.0 है।

Related News