आप कही सफर में हैं या घर से दूर हैं, और आपके स्मार्टफोन की बैटरी ख़त्म होने को हैं, ऐसी स्तिथि में आप फोन की बैटरी चार्ज करने का विकल्प हर हाल में ढूढ़ने का प्रयास करेंगे। लेकिन अक्सर देखा गया हैं घर से दूर ऐसी स्तिथि में स्मार्टफोन की बैटरी चार्ज करने के लिए हमारे पास कोई विकल्प उपलब्ध नहीं होता हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ तरीके, जिसकी मदद से आप बैटरी को 40 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं।

अपने स्मार्टफोन बैटरी को बढ़ाने के लिए अपने फोन का सेल्युलर डाटा ऑफ कर दें, जिससे आप 20 प्रतिशत तक बैटरी क्षमता बढ़ा सकते हैं। अगर हो सके तो आप इंटरनेट उपयोग के लिए मोबाइल डाटा की जगह वाई-फाई का उपयोग करें, ऐसा करने से 5 प्रतिशत तक बैटरी की खपत कम होती हैं। इसके अलावा आप अपने फोन को एयरप्लेन मोड में रख सकते हैं, इस तरीके से आपकी बैटरी क्षमता 5 फीसदी तक बढ़ जाती है।

इन सभी तरीकों के अलावा आप चाहे तो फेसबुक, व्हाट्सएप, यू-ट्यूब आदि पर वीडियो या मीडिया ऑटो-प्ले और ऑटो डाउनलोड को ऑफ रख सकते हैं, ऐसा करने से फोन बैटरी की क्षमता 5 फीसदी तक बढ़ जाती हैं। इसके अलावा ध्यान रखें, रात के समय अपने स्मार्टफोन की ब्राइटनेस को कम कर लें और फोन को धूप या अन्य वजह से गर्म होने से बचाये। इन सभी तरीकों से आप अपने स्मार्टफोन बैटरी की खपत को रोक सकते हैं।

Related News