पैन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज है जिसका प्रत्यक्ष लाभ नहीं दिखता है लेकिन बैंकिंग और अन्य वित्तीय मामलों में इसका विशेष महत्व है। यह स्पष्ट है कि आपने बैंक खाता खोलने के लिए और अन्य वित्तीय कार्यों के लिए भी पैन कार्ड बनाया है। लेकिन इन दिनों धोखाधड़ी के बीच, एक डर है कि आपका पैन कार्ड नकली है या नहीं। आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे पता करें कि आपका पैन कार्ड असली है या नकली। एक वेबसाइट के अनुसार, आज आर्थिक और बैंकिंग कार्यों के लिए पैन का उपयोग अनिवार्य है। आयकर विभाग 10 अंकों की पहचान संख्या जारी करता है। पैन कार्ड हमारी पहचान का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।


आपको सबसे पहले आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाना होगा। यहां, आपको सबसे ऊपर सीधे अपनी पेन डिटेल्स वेरिफाई ’लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यूजर्स को पैन कार्ड की डिटेल्स भरनी होंगी। इसमें आपको पेज नंबर, पैन कार्ड धारक का पूरा नाम, उसकी जन्मतिथि आदि देनी होगी। सही जानकारी भरने के बाद, पोर्टल पर एक संदेश दिखाई देगा कि भरी हुई जानकारी आपके पैन कार्ड से मेल खाती है या नहीं। इस तरह आप आसानी से पैन कार्ड की सत्यता का पता लगा सकते हैं।

आपको बता दें कि देशभर में लॉकडाउन के बाद लोग फर्जी पैन कार्ड का इस्तेमाल कर धोखाधड़ी करने का शिकार हो रहे हैं। इस मामले में, अपने पैन कार्ड की प्रामाणिकता को जानना सबसे महत्वपूर्ण है। देश में आयकर विभाग द्वारा जारी पैन कार्ड की जांच करना भी आवश्यक है। यदि आपने अभी तक पेन नहीं बनाया है, तो सरकार ने इसे मिनटों में बनाने की सुविधा शुरू कर दी है। इसके लिए आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाना होगा। यह सेवा उन लोगों के लिए है जिन्होंने अभी तक पेन नहीं उठाया है। ई-पैन के लिए आपको अपना आधार कार्ड नंबर देना होगा, जिसमें से ओटीपी जेनरेट होगा और कुछ ही मिनटों में आपको ई-पैन दे दिया जाएगा।

राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे के अनुसार, वह लोगों को पैन कार्ड प्राप्त करने में मदद कर रहे हैं।

Related News