अगर आपके स्मार्टफोन में मैलवेयर वाला खतरनाक ऐप है, तो उसे डिलीट कर दें, क्योंकि आपका डेटा सुरक्षित नहीं है। आपका बैंक खाता भी खाली किया जा सकता है। गूगल ने प्ले स्टोर से 17 एप्स की पहचान की है, जिनमें खतरनाक जोकर मालवेल भी शामिल है। Google ने अपने आधिकारिक प्लेटफॉर्म से ऐसे खतरनाक ऐप्स को हटा दिया है। सर्च इंजन कंपनी Google अपने Play Store पर इसी तरह के ऐप रखता है, जो एक सुरक्षित और संपूर्ण सलामी है।


हालाँकि, प्ले स्टोर पर कुछ ऐसे ऐप हैं जो उपयोगकर्ताओं को नुकसान पहुंचाते हैं और Google ने प्ले स्टोर से ऐसे 17 ऐप हटा दिए हैं। इन ऐप्स में खतरनाक मालवेयर पाए गए हैं और ऐसे ऐप्स को आपके स्मार्टफोन से तुरंत डिलीट करने की जरूरत है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, Zscaler नाम के सिक्योरिटी रिसर्चर ने देखा कि प्ले स्टोर पर मौजूद 17 ऐप्स में जोकर (ब्रेड) मालवेयर था। जब भी अधिसूचित किया जाता है, Google अपने Play Store से किसी भी ऐप को हटा देता है।


हालांकि, उपयोगकर्ताओं को उस मोबाइल को मैन्युअल रूप से हटाना होगा जिसमें ये ऐप इंस्टॉल हैं। Zscaler के एक सुरक्षा शोधकर्ता वायरल गांधी ने कहा कि स्पाइवेयर को उपयोगकर्ताओं के एसएमएस, संपर्क और डिवाइस की जानकारी चोरी करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। यह उपयोगकर्ताओं को उनकी जानकारी के बिना कई प्रीमियम वायरलेस एप्लिकेशन प्रोटोकॉल (WAP) सेवाओं के लिए साइन अप करने की सुविधा भी देता है।


हालाँकि इस जोकर मालवेयर ने तीसरी बार Google सुरक्षा टीम को हराया है। पहले भी मालवेयर जोकर प्ले स्टोर तक पहुंचने की खबरें आई थीं।

Related News