फेसबुक के इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप के भारत में लाखों उपयोगकर्ता हैं। आजकल के समय में अधिकतर को लोगों के पास वाट्सऐप होता ही है। मौजूदा समय में ज्यादातर कामों में इस ऐप का इस्तेमाल किया जाने लगा है तो वही लॉकडाउन जैसे हालात में लोगों के साथ बने रहने का यह एक आसान जरिया बनकर सामने आया है। आजकल ज्यादातर लोग एक दूसरे से जुड़ने और संवाद करने के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं।


व्हाट्सएप केवल टेक्स्ट मैसेज ही नहीं बल्कि इमेज, ऑडियो फाइल और वीडियो भी उपलब्ध कराता है। ये सभी यूजर्स के फोन में कही ना कही सेफ होते हैं और स्पेस को कम करते हैं। जानकारी के अनुसार, यदि आप व्हाट्सएप पर अधिक समूह (व्हाट्सएप ग्रुप) जोड़ते हैं, तो आपके फोन का भंडारण जल्द ही पूरा हो सकता है। इसके अलावा, भले ही आपने व्हाट्सएप में मीडिया ऑटो-डाउनलोड विकल्प को सक्षम किया हो, फिर भी आपके फोन में स्टोरेज जल्दी खत्म हो जाएगा।


हालाँकि, व्हाट्सएप एक ऐसी सुविधा भी प्रदान करता है जिससे आप यह जान सकते हैं कि कौन सी चैट फ़ोन मेमोरी को तेजी से भर रही है। इसे जानने के लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सएप खोलना होगा और साइड में दिए गए तीन डॉट आइकन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद सेटिंग्स में जाएं और डेटा एंड स्टोरेज विकल्प पर टैप करें। जहां वे देख सकते हैं कि कौन से चैट आपके फोन के स्टोरेज को तेजी से विस्फोट कर रहे हैं।


आपको यह विकल्प सेटिंग्स के संग्रहण उपयोग विकल्प में भी मिलेगा। जहां टैप करने पर व्हाट्सएप चैट की जानकारी मिलेगी।

Related News