टेक्नोलॉजी ने आजकल जितना लोगों का काम आसान कर दिया है, लोगों की परेशानी भी उतनी ही बढ़ती जा रही है। साइबर क्राइम के मामले भी पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़े हैं। जालसाज लोगों को ठगने के लिए नए हथकंडे अपनाने लगे हैं। साइबर क्रिमिनल आपकी निजी जानकारी चुराकर आपको ब्लैकमेल करना शुरू कर देते हैं। जालसाज अब लोगों को निशाना बनाने के लिए जीमेल हैक कर रहे हैं, क्योंकि यही सबसे ज्यादा संकट रखता है।

जीमेल का इस्तेमाल पर्सनल से लेकर ऑफिस तक हर चीज में होता है। कब कोई आपका जीमेल अकाउंट हैक कर लेगा। यदि पता चलता है, तो आप समय पर अपना पासवर्ड बदलकर अपने डेटा की सुरक्षा करने में सक्षम होंगे। अगर आप यह पता लगाना चाहते हैं कि आपका जीमेल अकाउंट हैक हुआ है या नहीं, तो आपको कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा, जिसके बाद आपको आसानी से पता चल जाएगा।

आप Google पासवर्ड चेकअप ऐड-ऑन फीचर से पता लगा सकते हैं कि आपका जीमेल हैक हुआ है या नहीं। इसके लिए आप सबसे पहले अपने फोन या डेस्कटॉप पर गूगल क्रोम ब्राउजर में फ्री पासवर्ड चेकअप सॉफ्टवेयर डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।

क्रोम एक्सटेंशन इंस्टॉल होने के बाद आपके लॉगिन क्रेडेंशियल की जांच करता है। यदि आपका उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड Google के डेटाबेस में मौजूद होने वाला है, तो सॉफ़्टवेयर आपको इसके बारे में एक सूचना देगा। डेटाबेस से सूचनाएं प्राप्त करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक संदेश दिखाई देने वाला है। यह संबंधित वेबसाइटों के पासवर्ड चेकअप की रिपोर्ट करने जा रहा है। ब्राउजर में सेव किए गए किसी भी पासवर्ड को आसानी से चेक कर सकते हैं। जिसके बाद आपको बताया जाएगा कि आपका जीमेल हैक हुआ है या नहीं। पासवर्ड हैक होने पर आपको तुरंत पासवर्ड बदलना चाहिए।

Related News