स्मार्टफोन में सहेजे गए सैकड़ों संपर्क नंबरों का विलोपन कभी-कभी जरूरत पड़ने पर परेशानी का कारण बनता है। जिसे कई कारणों से हटाया जा सकता है। खोए, चोरी या क्षतिग्रस्त फोन जैसे मामलों में, मित्रों और परिवार के सदस्यों की संख्या को बचाने में अधिक समय लग सकता है। यदि आपने फ़ोन से आवश्यक संख्या हटा दी है, तो आप इसे Google की सहायता से पुनर्स्थापित कर सकते हैं।


इसके अलावा, यदि आपने Google ड्राइव से अपने संपर्कों का बैकअप नहीं लिया है, तो आपको तुरंत ऐसा करना चाहिए। आप सहेजे गए संपर्कों को Google स्मार्टफ़ोन या सिम कार्ड पर सहेज सकते हैं या Google पर सहेज सकते हैं। इसके बाद, यदि आप अपना फोन खो देते हैं और एक नया प्राप्त करते हैं, तो आप आसानी से अपने संपर्कों को पुनर्स्थापित कर सकते हैं। पुराने संपर्कों को किसी एक Android डिवाइस से पुनर्स्थापित किया जा सकता है।


यदि आवश्यक संपर्क हटा दिए जाते हैं, तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। Google पर संपर्कों को संग्रहीत और पुनर्स्थापित करने के लिए आपको इन चरणों का पालन करने की आवश्यकता है। अपने डिलिट हुए नंबर को वापस पाने के लिए आपको अपने Android स्मार्टफोन या टैबलेट पर संपर्क ऐप पर जानना होगा। फिर यहां दाईं ओर दिखाए गए मेनू पर टैप करें और सेटिंग में जाएं। जिसके बाद आपको एक्सपोर्ट करने का विकल्प दिया गया है। आप संपर्कों का बैकअप किस खाते से लेना चाहते हैं, यह चुन सकते हैं।


इसके बाद एक्सपोर्ट टू .VCF फाइल पर टैप करें और कॉन्टैक्ट्स का बैकअप लिया जाएगा।

Related News