फेसबुक को टिकटॉक जैसे चाइनीज ऐप से चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। डाउनलोड की संख्या के मामले में लघु वीडियो ऐप ने फेसबुक पर कब्जा कर लिया है। TikTok अब दुनिया भर में दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप है। यह पहली बार है कि 2018 में पहली बार अध्ययन किए जाने के बाद से एक चीनी ऐप चार्ट में सबसे ऊपर है। दूसरी ओर, गोपनीयता की चिंताओं के बीच, व्हाट्सएप रैंकिंग के शीर्ष तीन में बना हुआ है।

निक्केई एशिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, टिकटॉक अब दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप है। याद करने के लिए, बाइटडांस ने 2017 में टिकटॉक का अंतर्राष्ट्रीय संस्करण लॉन्च किया, और चार वर्षों के भीतर, ऐप ने फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और बहुत कुछ को पीछे छोड़ दिया। इसके अलावा, 2019 में फेसबुक मैसेंजर पहले स्थान पर रहा। अब यह पांचवें स्थान पर खिसक गया है।

दिलचस्प बात यह है कि दूसरे से पांचवें स्थान तक के सभी ऐप फेसबुक के स्वामित्व में हैं। फेसबुक के बाद टिकटॉक का नंबर आता है। व्हाट्सएप तीसरे नंबर पर है, और इंस्टाग्राम चौथे नंबर पर है, इसके बाद फेसबुक मैसेंजर है। फेसबुक के स्वामित्व वाले ऐप्स के बाद आपको छठे नंबर पर स्नैपचैट दिखाई देगा, जिसके बाद टेलीग्राम और लाईकी का नंबर आता है। ट्विटर शीर्ष दस में रहने में कामयाब रहा है, लेकिन सूची में सबसे नीचे Pinterest से नीचे है।

Related News